scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Instagram Subscription की भारत में भी एंट्री! क्रिएटर्स की होगी मोटी कमाई

Instagram
  • 1/6

फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन फीचर जल्द आने वाला है. इसको लेकर कंपनी टेस्ट कर रही है. अब एक रिपोर्ट के अनुसार इस फीचर को भारत में कई यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है. 

Instagram
  • 2/6

इसको लेकर एक ट्विटर यूजर salman_memon_7 ने बताया है. उन्होंने अपने पोस्ट में Instagram सब्सक्रिप्शन के प्राइसिंग के बारे में भी जानकारी दी है. पोस्ट के अनुसार इसकी कीमत भारत में 85 रुपये से शुरू होती है. 

Instagram
  • 3/6

इस सब्सक्रिप्शन फीचर से क्रिएटर अपने कंटेंट का एक्सेस देने के बदले चार्ज कर सकते हैं. वो एक्सक्लूसिव कंटेंट, वीडियो, स्टोरिज के लिए स्पेसिफिक अमाउंट चार्ज कर सकते हैं. पेड Instagram सब्सक्रिप्शन लेने उनके यूजरनेम के आगे पर्पल बैज आ जाएगा.

Instagram
  • 4/6

ये बैज दिखाएगा कि वो सब्सक्राइब कर चुके हैं. पिछली रिपोर्ट के अनुसार ये फीचर अभी अमेरिका में कुछ कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ट्रायल बेसिस पर जारी किया गया है. Instagram ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि Meta का मानना है कि क्रिएटर्स के लिए ऐसे टूल उपलब्ध होने चाहिए जो उन्हें ऑडियंस, ब्रांड के साथ पार्टनर और ऐड से पैसे कमाने का मौका दें. 

Instagram
  • 5/6

ट्विटर यूजर ने जो स्क्रीनशॉट्स शेयर किए हैं उसके अनुसार Instagram सब्सक्रिप्शन भारत में 85 रुपये, 440 रुपये और 890 रुपये प्रति महीने का है. स्क्रीनशॉट्स में ये भी दिखाया गया है यूजरनेम के आगे पर्पल बैज है. इसके अलावा उनके सब्सक्राइब किए कंटेंट जैसे ओनली स्टोरिज, एक्सक्लूसिव लाइव वीडियो सब्सक्राइबर बैज के भी डिटेल्स मौजूद हैं. 

Instagram
  • 6/6

ये फीचर जारी हो जाने के बाद क्रिएटर्स और इंफ्लुएंसर अपने कंटेंट, वीडियो, स्टोरी और लाइव से पैसे कमा सकते हैं. अभी भारत में क्रिएटर के लिए अकाउंट को पेड सब्सक्रिप्शन में बदलने का कोई ऑप्शन नहीं है. इस फीचर का सभी के लिए जारी होने का इंतजार करना होगा.