scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Facebook को होगा 10 अरब डॉलर का घाटा, Apple का एक फीचर है वजह, जानिए कैसे करता है काम

Facebook
  • 1/6

Facebook की पैरेंट कंपनी Meta ने बुधवार को जानकारी दी है कि Apple के प्राइवेसी चेंज के कारण कंपनी का काफी नुकसान होगा. सोशल मीडिया कंपनी ने बताया कि iOS में हुए प्राइवेसी बदलाव की वजह से उन्हें लगभग 10 अरब डॉलर का नुकसान होगा. Meta CFO Dave Wehner ने बताया कि हमारा मानना है कि 2022 में हमारे बिजनेस पर iOS का ओवरऑल प्रभाव प्रतिकूल होगा.

Facebook
  • 2/6

उन्होंने बताया कि नुकसान का अनुमान 10 अरब डॉलर है, इसलिए यह हमारे बिजनेस पर काफी प्रतिकूल प्रभाव डालेगा. ये जानकारी देने के बाद Meta के शेयर 23 फीसदी तक गिर गए. Facebook का कहना है कि पहली तिमाही में उनकी आय 27 अरब डॉलर से 29 अरब डॉलर होगी, जबकि एनालिस्ट 30 अरब डॉलर का अनुमान लगा रहे थे.

Facebook
  • 3/6

Dave Wehner ने बताया कि हम सिर्फ iOS में हुए बदलाव के प्रभाव का अंदाजा लगा रहे हैं. बता दें कि Apple के App Tracking Transparency फीचर का प्रभाव ऐड इंडस्ट्री पर काफी ज्यादा पड़ा है. यह फीचर iPhone यूजर्स को अपने डेटा पर ज्यादा कंट्रोल देता है.

Apple
  • 4/6

Apple ने App Tracking Transparency फीचर को सबसे पहले iOS 14.5 में दिया था, जो पिछले साल लॉन्च हुआ था. यह फीचर iOS 15 में भी मिलता है, जिस पर लगभग 72 परसेंट मॉडर्न iPhone काम करते हैं. 

Apple
  • 5/6

App Tracking Transparency फीचर की मदद से iPhone यूजर्स को किसी ऐप को ओपन करने पर एक पॉप-अप आता है. इस पॉप-अप में यूजर को दो ऑप्शन- 'क्या आप ऐप को ट्रैक करने देना चाहते हैं' या 'नहीं' मिलते हैं. यदि कोई यूजर नहीं चुनता है, तो ऐप डेवलपर्स IDFA एक्सेस नहीं कर सकेंगे. यह डिवाइस ID होती है, जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन ऐड्स के लिए किया जाता है. 

Facebook
  • 6/6

Apple के App Tracking Transparency फीचर का ऑनलाइन ऐडवरटाइजिंग कंपनियों ने काफी विरोध भी किया था. Facebook ने इस फीचर के खिलाफ मार्केटिंग कैंपेन भी चलाया था, जिसमें कंपनी ने कहा था कि यह बदलाव प्रॉफिट के लिए है प्राइवेसी के लिए नहीं. इसके बाद Apple CEO Tim Cook ने Facebook ऐप के साथ एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने दिखाया था कि ये फीचर कैसे काम करता है.