scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Facebook ने नए इंस्टाग्राम लाइट ऐप को टेस्टिंग के लिए भारत में किया पेश, साइज 2MB से भी कम

Instagram Lite App
  • 1/6

Instagram ने बुधवार को भारत में Instagram Lite के नए वर्जन की टेस्टिंग शुरू करने की घोषणा की. इसकी घोषणा फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया इवेंट के दूसरे दिन इंस्टाग्राम के हेड ऑफ प्रोडक्ट विशाल शाह ने की.

Instagram Lite App
  • 2/6

Instagram Lite ऐप साइज में 2MB से कम है और जैसा कि नाम से ही समझा जा सकता है लो-एंड स्पेसिफिकेशन्स वाले फोन्स के लिए ऐप का लाइट वर्जन है. ये ऐप फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इसका iOS वर्जन नहीं लाया गया है.

Instagram Lite App
  • 3/6

इंस्टाग्राम लाइट को सबसे पहले साल 2018 में मैक्सिको में लॉन्च किया गया था. बाद में इसका विस्तार केन्या, पेरू और फिलीपींस जैसे दूसरे बाजारों में किया गया. कंपनी ने साल 2018 में ही भारत में इंस्टाग्राम लाइट ऐप की टेस्टिंग शुरू की थी. हालांकि, इस साल मई में इंस्टाग्राम लाइट को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया था और सितंबर के महीने में शांत तरीके से इसे फिर से पेश किया गया था.

Instagram Lite App
  • 4/6

कंपनी ने जानकारी दी है कि इंस्टाग्राम लाइट के नए वर्जन को इंप्रूव्ड स्पीड, परफॉर्मेंस और रेस्पॉन्सिवनेस के साथ लाया गया है. ये ऐप मेन ऐप की ही तरह एक्सपीरिएंस देता है. हालांकि, इसमें रील्स, शॉपिंग और IGTV जैसे फीचर्स का सपोर्ट नहीं है.

Instagram Lite App
  • 5/6

इंस्टाग्राम लाइट ऐप बांग्ला, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में भी उपलब्ध है. इंस्टाग्राम द्वारा नए फीचर्स और प्रोडक्ट्स देश में सबसे पहले पेश किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं. इंस्टाग्राम लाइट को भी इसी के तहत लाया गया है.

Instagram Lite App
  • 6/6

शाह ने इवेंट में हाइलाइट करते हुए बताया कि भारत पहला देश था, जहां इंस्टाग्राम ने रील्स को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया था. साथ ही डेडिकेटेज रील्स टैब को भी सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था. हाल ही में नए इंस्टाग्राम लाइव रूम्स को यहां पेश किया गया था. इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम लाइव के लिए दो और लोगों का सपोर्ट ऐड किया है. यानी अब यूजर्स ऐप के जरिए तीन लोगों के साथ लाइव ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं. इस फीचर को भी सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था.