scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Corona वैक्सीन ट्रैकर: आपके इलाके में वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं ऐसे जानें

vaccine tracker
  • 1/7

भारत में 1 मई से 18 साल और इससे ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन लग सकता है. ये बात अलग है कि राज्यों में वैक्सीन का स्टॉक नहीं है और लोगों को वैक्सीन नहीं मिल रही है. वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन Cowin और Aarogya सेतू पर चालू है. लेकिन रजिस्ट्रेशन करा लेने के बाद भी ये गारंटी नहीं है कि आपको कब वैक्सीन लगाई जाएगी. 

vaccine tracker
  • 2/7

इसकी वजह भारत में पर्याप्त वैक्सीन का न होना है. एक वेबसाइट तैयार की गई है जो उन यूजर्स के लिए जिन्होंने covid 19 वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर किया है. ये वेबसाइट आपको ये बताएगी कि स्टॉक उपलब्ध हो गया है और आप जा कर वैक्सीन लगा सकते हैं. 

vaccine tracker
  • 3/7

इस वेबसाइट पर आपको अपना नाम, जिला और ईमेल आईडी डालनी है. यहां आप फोन नंबर भी एंटर कर सकते हैं. इसके बाद आपको बताया जाएगा कि आपके एरिया में वैक्सीनेशन का अगला स्लॉट कब खाली हो रहा है. एसएमस के लिए आप यहां फोन नंबर भी दर्ज कर सकते हैं. 

vaccine tracker
  • 4/7

हालांकि ये वेबसाइट सरकार की तरफ से नहीं बनाई गई है. इस वेबसाइट का नाम getjab.in है. इसे चार वेब डेवेलपर दोस्तों ने मिल कर बनाया है. इस वेबसाइट पर लिखा है कि यहां दर्ज की डीटेल्स को स्टोर नहीं किया जाता है यानी प्राइवेसी को लेकर यूजर्स निश्चिंत रह सकें. 

vaccine tracker
  • 5/7

Getjab.in के डेवेलपर के मुताबिक ये वेबसाइट यूजर्स को तब ही नोटिफिकेशन भेजता है जब उनके एरिया में वैक्सीनेशन स्लॉट उपलब्ध होता है. यहां रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी नहीं मिलती है, क्योंकि ये सरकार का पोर्टल नहीं है. 
 

vaccine tracker
  • 6/7

डेवेलपर का कहना है कि ये वेबसाइट Cowin पोर्टल से वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी हासिल करके यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजे जाते हैं. इसके लिए Microsoft Azure यूज किया जाता है जिससे Cowin का ऑफिशियल डेटा हासिल किया जा सके. 

vaccine tracker
  • 7/7

इस वेबसाइट में रजिस्टर करना आसान है. getjab.in पर जाएं, यहां नाम, एरिया और ईमेल के साथ फोन नंबर दर्ज करें. आपके इलाके में वैक्सीन की उपलब्धता होते ही आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा. आप वैक्सीनेशन जा कर लगा सकते हैं.