scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

गूगल अकाउंट को थर्ड पार्टी ऐप्स का एक्सेस नहीं देना चाहते? ये तरीका अपनाएं

Google
  • 1/6

हमारे डिवाइस 100 परसेंट साइबर अटैक प्रूफ नहीं हो सकते हैं. इसे हैकर्स की नजर से बचाने के लिए हमें कुछ जरूरी स्टेप्स लेने होते हैं. हम अपने Google Account से कनेक्टेड थर्ड पार्टी ऐप्स को मिनिमम ऐक्सेस देकर इसे काफी हद तक सिक्योर रख सकते हैं.

Google
  • 2/6

इंटरनेट पर कई लोग Google अकाउंट की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग, गेमिंग, म्यूजिक और कई एक्टिविटी करते हैं. इस वजह से ये हैकर की नजर में भी रहता है. इसे जितना ज्यादा ऐप्स कनेक्टेड होते हैं अकाउंट के हैकर्स के नजर में आने का खतरा भी उतना ही ज्यादा होता है. 
 

Google
  • 3/6

जितने कम थर्ड पार्टी ऐप्स से आपका अकाउंट कनेक्टेड रहता है उतना ही आपकी प्राइवेसी के लिए अच्छा है. यहां आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपने गूगल अकाउंट से कनेक्टेड थर्ड पार्टी ऐप्स को चेक या रिमूव कर सकते हैं.  

Google
  • 4/6

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ये करने के लिए सबसे आपको सेटिंग में जाना होगा. सेटिंग में आप Google Account को सर्च करें. यहां पर आपको गूगल अकाउंट के नीचे कुछ ऑप्शन्स दिखेगा. इसमें आपको सिक्योरिटी ऑप्शन में जाना होगा.

Google
  • 5/6

अब यहां पर आप एंड्रॉयड डिवाइस पर जितने भी Google Account से लॉगिन होंगे वो सारे यहां पर दिखेंगे.  आप उस गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करें जिससे आप थर्ड पार्टी ऐप का ऐक्सेस हटाना चाहते हैं. इसके लिए आपको सिक्योरिटी टैब में Manage third-party app access में जाना होगाय ये ऑप्शन Third-party apps with account access में आपको मिलेगा. 

Google
  • 6/6

यहां आपको सभी थर्ड पार्टी ऐप्स दिखाई देगा जिसे आपके गूगल अकाउंट का ऐक्सेस मिला हुआ है. आप सभी ऐप्स के लिए बारी-बारी से Remove Access पर क्लिक कर सकते हैं. ये आपके लिए आप किस ऐप को रखना चाहते हैं या हटाना चाहते हैं. डेस्कटॉप इसे करने के लिए आपको क्रोम ब्राउजर से अपने गूगल अकाउंट को ओपन करना होगा. यहां पर मैनेज गूगल अकाउंट के सिक्योरिटी टैब में जाकर आप इस प्रोसेस को कर सकते हैं.