scorecardresearch
 

Google Plus में आया बग, अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो इसे पढ़ें

गूगल का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गूगल प्लस वैसे तो आम यूजर्स के बीच कोई खास पहचान नहीं बना पाया. फेसबुक से काफी पिछड़ गया. लेकिन अब फेसबुक के बाद डेटा ब्रीच को लेकर गूगल प्लस भी खबरों में है.

Representational Image Representational Image

गूगल की सोशल मीडिया वेबसाइट गूगल प्लस खबरों में है. इसकी वजह ये है कि यूजर डेटा खतरे में था. कंपनी  कंपनी ने यूजर्स के लिए गूगल प्लस बंद करने की तैयारी की है. कंपनी के मुताबिक एक बग की वजह से 5 लाख अकाउंट खतरे में थे. लेकिन इससे पहले की उस बग की जानकारी किसी को लगती कंपनी ने इसे ठीक कर लिया है. लेकिन फिर भी इसे यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है.

गूगल ने यह नहीं बताया है कि खामी क्या थी और कैसे यूजर्स डेटा खतरे में थे. इससे पहले खुद से बंद हो आप अगर चाहें तो डिलीट कर सकते हैं.

ऐसे डिलीट करें Google Plus अकाउंट

सबसे पहले अपनी गूगल आईडी से जीमेल लॉग इन करें. यहां सबसे ऊपर दाईं तरफ कॉर्नर में अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें. आप यहां से सीधे गूगल प्लस पेज पर पहुंचेंगे.  यहां बायीं तरफ आपको सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा. अकाउंट सेक्शन के नीचे Delete your google+ का ऑप्शन दिखेगा. यहां आपको पासवर्ड डाल कर वेरिफिकेशन करनी होगी. कुछ शर्तों पर टिक करना होगा और आखिर में डिलीट बटन मिलेगा. इस क्लिक करते ही आपके पास एक सर्वे की स्क्रीन दिखेगी जिसे आप चाहें तो क्लिक करें या फिर इग्नोर करें.

इस तरह के डेटा को खतरा था

गूगल के मुताबिक प्रभावित डेटा में ऑप्शन गूगल प्लस प्रोफाइल में दिए गए नाम, ईमेल, व्यवसाय, जेंडर और ऐज जैसे पर्सनल डेटा शामिल हैं. गूगल ने कहा है, 'हमें ऐसा कोई भी प्रमाण नहीं मिला है कि डेवेलपर इस बग यानी खामी की जानकारी रखता है या फिर उन्होंने इसका गलत इस्तेमाल किया है. हमे इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं मिला है कि किसी प्रोफाइल डेटा का गलत इस्तेमाल हुआ है.

गूगल के मुताबिक ये पर्सनल डीटेल्स संभावित तौर पर लगभग 5 लाख यूजर्स के खतरे में थे. गौरतलब है कि गूगल ने गूगल प्लस को सिर्फ यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है, लेकिन एंटरप्राइज यूजर्स के लिए यह चालू रहेगा. क्योंकि कंपनियों के लिए इसे ज्यादा यूज किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें