scorecardresearch
 

Facebook F8 में पेश किया गया 24 लेंस वाला वर्चुअल रियलिटी कैमरा

फेसबुक के नए कैमरा का शेप बॉल की तरह है जिसमें 24 लेंस लगे हैं. इसका छोटा वर्जन भी है जिसमें 6 लेंस लगे होंगे. इससे पहले 2016 में डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान ही फेसबुक ने UFO जैसा दिखने वाला कैमरा लॉन्च किया था जो कंपनी की पहली पेशकश थी.

Facebook Surround 360 VR Camera Facebook Surround 360 VR Camera

Facebook F8, सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक की दो दिनों की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस है. आखिरी दिन कंपनी ने एक खास तरीके का कैमरा पेश किया है. इससे पहले भी कंपनी ने वर्चुअल रियलिटी कैमरा पेश किया था.

इस बार एक नया वीडियो कैमरा का ऐलान हुआ है जो खासतौर पर 360 डिग्री वीडियोज रिकॉर्ड करने के लिए बनाया गया है. ऐसे वीडियोज ज्यादातर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के लिए बनाए जाते हैं.

फेसबुक के नए कैमरा का शेप बॉल की तरह है जिसमें 24 लेंस लगे हैं. इसका छोटा वर्जन भी है जिसमें 6 लेंस लगे होंगे. इससे पहले 2016 में डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान ही फेसबुक ने UFO जैसा दिखने वाला कैमरा लॉन्च किया था जो कंपनी की पहली पेशकश थी.

पिछली बार तो फेसबुक ने अपने कैमरे को ओपन सोर्स रखा था यानी इसका ब्लू प्रिंट फ्री कर दिया गया था. डेवलपर्स इसके ब्लू प्रिंट से ऐसा कैमरा बना सकते हैं. लेकिन इस बार कंपनी इसे फ्री करने की तैयारी में नहीं है, बल्कि खुद कैमरा बना सकती है.

इस कैमरे में क्या है खास
इस कैमरा सिस्टम के जरिए वर्चुअल एक्सपीरिएंस जैसे कॉन्सर्ट, म्यूजिय य किसी पॉपुलर जगहों पर घूमने में चार चांद लगा देगा. अगर आप अकेले हैं तो भी यह आपके लिए है या फिर आप किसी के साथ में हैं. इसके लिए आपको हेडसेट की जरूरत होगी जो आपकी पोजिशन को ट्रैक कर सके.

क्या यह कैमरा आम यूजर्स के लिए है?
ये आम कैमरा नहीं बल्कि वर्चुअल रियलिटी कैमरा है और इसे फेसबुक सीधे तौर पर यूजर्स को नहीं बेचेगी. मौजूदा दौर में वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का कॉन्सेप्ट नया है और लोग VR Headset इसलिए भी नहीं खरीदते कि उनके पास इसमें देखने के लिए खास कंटेंट नहीं होते हैं.

ऐसे में फेसबुक अगर फिल्म मेकर्स को इस तरह के कैमरे देती है तो शायद इससे लोग इसमें दिलचस्पी दिखाएं और आने वाले समय में फेसबुक की कमाई में बढ़ोतरी हो सके.

ये नए कैमरे रिकॉर्ड किए गए वीडियोज में एक्स्ट्रा विजुअल एलिमेंट्स जोड़े जा सकते हैं . नए कैमरा 6 डिग्री में शूट करते हैं यानी इससे रिकॉर्ड किए गए वीडियो देखते समय आप किसी सीन में ही आप खुद आगे पीछे मूव कर सकते हैं. न सिर्फ लेफ्ट राइट बल्कि ऊपर नीचे भी जा सकते हैं. वर्चुअल दुनिया को असली जैसा बनाने में यह मदद करेगा.

फेसबुक ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि इस साल के आखिर तक पार्टनर्स के जरिए यह उपलब्ध होंगे. हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि इसकी कीमत कितनी होगी, लेकिन यह जाहिर है यह प्रोफेशनल के लिए है तो ये महंता तो होगा ही.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें