scorecardresearch
 

Nokia C20 Plus रिव्यू – 10 हजार रुपये के सेग्मेंट में कहां टिकता है ये स्मार्टफोन?

Nokia C20 Plus के इस रिव्यू में आप पढ़ेंगे – बिल्ड क्वॉलिटी, डिस्प्ले, कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी के बारे में. इस सेग्मेंट में कहां टिकता है ये स्मार्टफोन.

Nokia C20 Plus Nokia C20 Plus
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Nokia C20 Plus में 5,000mAh की बैटरी दी गई है.
  • Nokia C20 Plus में ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है.

Nokia ने कुछ समय पहले एक बजट स्मार्टफोन लॉन्च किया है Nokia C20 Plus. मैंने इसे यूज किया है और इस आधार पर आपको इसका रिव्यू बताता हूं.  ये स्मार्टफोन 10 हजार रुपये से कम की कैटिगरी में आता है. 

Nokia C20 Plus का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी सॉलिड है, लेकिन पैकेजिंग खराब है. बॉक्स बिल्कुल सस्ता सा लगता है. नोकिया को अपने स्मार्टफोन की पैकेजिंग पर ध्यान देने की जरूरत है. 

फोन के रियर पैनल पर सर्कुलर कैमरा बंप देखने को मिलेगा जहां दो रियर कैमरे दिए गए हैं. बॉटम में स्पीकर ग्रिल है और राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज दिए गए हैं. 

Nokia C20 Plus में प्लास्टिक का फोन है, लेकिन फिर भी आप इसे यूज करेंगे तो उतना भी सस्ता नहीं लगता है.  एक हाथ से आप आराम से इस फोन को चला सकेंगे. हालांकि इसमें दूसरे नोकिया स्मार्टफोन की तरह गूगल ऐसिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन नहीं दिया गया है. 

Nokia C20 Plus में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है. ये ब्राइट है और कलरफुल है. हालांकि डिस्प्ले को और बेहतर बनाया जा सकता है. फिर भी अच्छी बात ये है कि इस बजट में अच्छा रेस्पॉन्स करने वाली स्क्रीन तो मिल ही रही है. 

स्क्रीन रेज्योलुशन 720X1600 है और व्यूइंग एंगल भी ठीक ठाक है. डायरेक्ट सनलाइट में इसे देखने में थोड़ी प्रॉब्लम हो सकती है. 

Nokia C20 Plus में 1.6Hz का ऑक्टाकोर Unisec SC9863A प्रोसेसर दिया गया है. इस स्मार्टफोन में 2GB रैम के साथ 32GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है. माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट दिया गया है. 

इस स्मार्टफोन में Android 11 Go एडिशन दिया गया है.  ये आपको स्टॉक एंड्रॉयड का ही एक्सपीरिएंस देगा, लेकिन इसमें पहले से इंस्टॉल्ड कुछ कंपनी के भी ऐप्स दिए गए हैं. 

फोन ज्यादा फास्ट नहीं है, लेकिन डेली टास्क आराम से परफॉर्म कर लेता है. हेवी यूज करने पर फोन में लैग महसूस होता है. गेमिंग करनी है तो आप  ये स्मार्टफोन न ही खरीदें तो बेहतर होगा, क्योंकि बड़े गेम चलने में दिक्कत होती है. 

परफॉर्मेंस का जहां तक सवाल है तो इस कीमत पर कंपनी को और बेहतर प्रोसेसर देना चाहिए था. ऐसी स्थिति में ये स्मार्टफोन इस सेग्मेंट के बेस्ट स्मार्टफोन में आराम से रह सकता था, क्योंकि इस स्मार्टफोन का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी काफी शानदार है. 

Nokia C20 Plus में दो रियर कैमरे दिए गए हैं. अच्छी रौशनी में आप ठीक ठाक तस्वीरें क्लिक कर लेंगे, लेकिन यहां भी टॉप क्वॉलिटी की उम्मीद न करें, क्योंकि मार्केट में इस सेग्मेंट में इससे बेटर कैमरे वाले स्मार्टफोन्स भी मौजूद हैं. 

पोर्ट्रेट मोड कभी ठीक काम करता है, लेकिन कई बार ये ठीक नहीं काम करता है. प्राइमरी सेंसर से ही आप आउटडोर फोटोज अच्छी क्लिक कर सकेंगे, लेकिन लाइट कम हौने की स्थिति में इसका कैमरा अच्छा परफॉर्म नहीं करता है. 

नोकिया इस स्मार्टफोन के कैमरो को भी और इंप्रूव कर सकती थी. लेकिन ऐसा नहीं है. सेल्फी की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. सेल्फी के प्वाइंट से भी ये उतना बढ़िया नहीं है जैसा इसे होना चाहिए था. 

हालांकि फ्रंट कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरों में थोड़ी डीटेल्स जरूर मिलती है. यानी ऐसा है कि आप सेल्फी को थोड़ा एडिट करके सोशल मीडिया पर यूज कर सकते हैं. लेकिन सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन नहीं है. 

Nokia C20 Plus में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. अच्छी बात ये है कि इस फोन का बैकअप अच्छा है और एक दिन आराम से आप फोन को चला सकते है . इसके साथ 10W का चार्जर दिया गया है. फोन को फुल चार्ज करने में लगभग दो घंटे का समय लग जाता है. 

Nokia C20 Plus - बॉटम लाइन 

Nokia C20 Plus लुक, फील और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में इस सेगमेंट में अच्छा है. लेकिन परफॉर्मेंस और कैमरा इस फोन को इस सेग्मेंट में दूसरे स्मार्टफोन्स के मुकाबले इसे फीका बनाता है. हालांकि बैटरी बैकअप इसका ठीक है. 

आज तक रेटिंग - 7/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें