scorecardresearch
 

JioPhone Next अनबॉक्सिंग और फर्स्ट इंप्रेशन, यूज करने में कैसा है ये फोन, यहां जानें

JioPhone Next Unboxing/First Impression: जियो फोन नेक्स्ट की अनबॉक्सिंग और फर्स्ट इंप्रेशन. हमने JioPhone Next की अनबॉक्सिंग की है और इसके बाद कुछ समय तक इसे यूज किया.

JioPhone Next JioPhone Next
स्टोरी हाइलाइट्स
  • JioPhone NEXT की लाइव अनबॉक्सिंग और फर्स्ट इंप्रेशन
  • कैसा चलता है JioPhone Next और क्या हैं इसकी खूबियां

JioPhone Next हमारे पास आ चुका है और हमने इसे ट्राई किया है. इस फोन के साथ अभी समय  कम बिताया है, इसलिए इसका फुल रिव्यू नहीं है. फिलहाल हम आपको इस फोन का फर्स्ट इंप्रेशन देते हैं. 

JiPhone Next की लाइव अनबॉक्सिंग भी आपके लिए हम लेकर आए हैं. इसे आप आज तक के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं. नीचे हम उसका भी लिंक दे देंगे. 

JioPhone Next डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के लिहाज से ये ठीक ठाक ही है. बैक पैनल ब्लू है और ग्रिप बनी रहे या फिर डिजाइन के लिए यहां आपको ब्लू डॉट्स मिलते हैं. 

फोन का वजन कम है और इसकी बैटरी रिमूवेबल है. फ्रंट में बेजल्स काफी हैं और डिस्प्ले बड़ी लगती है. पीछे की तरफ स्पीकर ग्रिल दिया गया है. बॉटम में माइक्रो यूएसबी पोर्ट है और ऊपर की तरफ हेडफोन जैक दिया गया है. 

JioPhone Next की डिस्प्ले ब्राइट तो है, लेकिन उतना ब्राइट नहीं है. आउटडोर में, खास कर सनलाइट में ये उनता अच्छा परफॉर्म नहीं करती है. 

इस फोन की अच्छी बात इसका सॉफ्टवेयर लग रहा है. शुरुआती यूज के आधार पर ये कह सकता हूं कि इस फोन में यूजफुल फीचर्स काफी सारे हैं. 

ट्रांसलेशन का फीचर आपको पसंद आएगा. किसी भी बैनर, होर्डिंग या कहीं भी कुछ लिखा है तो आप कैमरा ऐप के जरिए ट्रांसलेट कर सकते हैं. इसके लिए फोन में इंटरनेट होना जरूरी है. 

कैमरा ऐप में ही ट्रांसलेशन का फीचर है इस पर सेलेक्ट करके जिसका ट्रांसलेट करना है कैमरा उधर ही प्वाइंट करना है. ऊपर ले लैंग्वेज सेलेक्ट करके आप अपनी भाषा में इसे ट्रांसलेट कर सकेंगे. 
 
Read Aloud का भी फीचर काम का है. अगर आप किसी टेक्स्ट पर कैमरा प्वाइंट करेंगे और ये फीचर यूज करेंगे तो फोन आपको लिखे हुए कंटेंट पढ़ कर बता देगा. ये फीचर भी दिलचस्प है. 

इस फोन में जियो और गूगल के ऐप्स पहले से ही हैं. प्ले स्टोर है जहां से आप दूसरे ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं. ज्यादा ऐप्स न रखें तो बेहतर है, क्योंकि ये बेसिक फोन है, इसलिए डेटा हंग्री ऐप्स इसके परफॉर्मेंस पर असर डाल सकते हैं. 

रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है और ये अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है. आउटडोर में खास तौर पर डिसेंट तस्वीरें रिजल्ट के तौर पर मिलती हैं. कलर्स भी अच्छे होते हैं और थोड़ी डिटेल्स भी इसमें मिल जाती हैं. 

सेल्फी कैमरा की बात करें तो ये भी निराश नहीं करता है. हालांकि इस कीमत पर आप इससे बेहतर कैमरा फोन आराम से खरीद सकेंगे. कैमरा बेस्ट इन क्लास नहीं है, लेकिन निराश भी  नहीं करता है. 

ओवरऑल फोन की  परफॉर्मेंस की बात करें तो काफी समय यूज के आधार पर कहा जा सकता है ये फोन ज्यादा फास्ट नहीं है. डिसेंट स्पीड है और ज्यादा तेजी से काम नहीं करते है तो आपको ठीक लगेगा.

हालांकि इस फोन के साथ कंपनी वैसे लोगों को टारगेट कर रही है जो फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर हैं. यानी जो अब तक फीचर फोन यूज कर रहे थे, लेकिन पहली बार वो 4G स्मार्टफोन की तरफ स्विच कर रहे हैं. 

JioPhone Next में दो सिम लगा सकते हैं. लेकिन डेटा सिर्फ जियो के सिम से ही चलेगा. यानी अगर आप दूसरा सिम यूज करना चाहते हैं तो उससे सिर्फ कॉलिंग होगी. डेटा यूज करने के लिए जियो सिम चाहिए. 

JioPhone Next में बड़े से बड़े ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन चलने की गारंटी नहीं है. क्योंकि जिन ऐप्स की मिनिमम रिक्वायरमेंट ये फुलफिल करता है वो ऐप आप डाउनलोड कर सकते हैं. 

JioPhone Next में 2GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है. 3GB रैम होता तो और बेहतर होता. हालांकि मेमोरी कार्ड लगा कर 512GB तक एक्स्पैंड कर सकते हैं. 

फोन  के साथ  बॉक्स में माइक्रो यूएसबी केबल और चार्जिंग एडेप्टर मिलता है. इयरफोन्स और कवर नहीं दिए गए हैं. 

JioPhone Next में Android 11 बेस्ड Pragati OS दिया गया है. हालांकि इसमें गूगल के लाइट ऐप्स भी दिए गए हैं, लेकिन ये Android One प्लैटफॉर्म नहीं है. देखने में ये आपको स्टॉक एंड्रॉयड जैसा ही लगेगा. 

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो JioPhone Next में में Qualcomm 215 प्रोसेसर दिया गया है. इस स्मार्टफोन में 3GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज दी गई है. रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है. इसकी बैटरी 3,500mAh की है.


बॉटम लाइन 

JioPhone Next की कीमत लगभग 6500 रुपये है. लेकिन अगर आप पूरे पैसे दे कर खरीदते हैं तो ये आपको लिए अच्छी डील नहीं होगी. इसका असली मजा प्लान के साथ ही आएगा. हालांकि ऑलवेज ऑन बेसिक प्लान में आपको डेटा कम मिलेगा. L या XL प्लान ही लें अगर आप ज्यादा डेटा और कॉलिंग यूज करते हैं तो. 

इस स्मार्टफोन में डेटा सिर्फ जियो सिम से ही चला पाएंगे. दूसरी कंपनी के सिम से सिर्फ कॉल्स मैसेज कर पाएंगे. ये शायद आपको निराशाजनक लग सकता है. 

कैमरा में स्नैपचैट फिल्टर्स से लेकर नाइट मोड और भी कई फीचर्स हैं जो तस्वीरों को दिलचस्प बनाते हैं. ट्रांसलेशन फीचर हो Read Aloud ये अच्छे से काम करते हैं. फोन ज्याद फास्ट नहीं है और गेमिंग करने के लायक नहीं है. खास कर COD और BGMI जैसे गेम्स काफी मुश्किल से चलेंगे. बैकअप कितना मिलता है इसका टेस्ट नहीं किया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×