scorecardresearch
 

T20 WC: शाकिब ने आफरीदी को पछाड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड... पर श्रीलंका से हारी टीम

स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़ा.

X
 Shakib Al Hasan. (Getty) Shakib Al Hasan. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शाकिब टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने
  • उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़ा

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़ा. लेकिन श्रीलंका ने आईसीसी टी20 विश्व कप सुपर-12 चरण के इस मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया.

शाकिब अल हसन ने शारजाह में रविवार को श्रीलंका के खिलाफ मैच में पथुम निसांका को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. शाकिब ने इस मैच से पहले 28 मैचों में 39 विकेट निकाले थे.

ओमान के खिलाफ नौ रन देकर चार विकेट लेने वाले शाकिब ने पहले निसांका को आउट करके आफरीदी को पीछे छोड़ा और फिर अविष्का फर्नांडो के रूप में अपना 41वां विकेट हासिल किया. आफरीदी ने 34 मैचों में 39 विकेट हासिल किए थे.

शाकिब टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं. उन्होंने 92 मैचों में 117 विकेट झटके हैं, जबकि लसिथ मलिंगा के 107 विकेट हैं.

श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया

युवा बल्लेबाज चरित असालांका के 49 गेंदों में नाबाद 80 रन और भानुका राजपक्षा के आक्रामक अर्धशतक की मदद से श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया. श्रीलंका का मध्यक्रम लड़खड़ा गया था, लेकिन समय पर वापसी करते हुए उसने 172 रन का लक्ष्य सात गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया. असालांका और राजपक्षा (31 गेंद में 53 रन) ने 8.4 ओवरों में पांचवें विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम और मुश्फिकुर रहीम के अर्धशतकों की मदद से बांग्लादेश ने चार विकेट पर 171 रन बनाए थे.

इस मैच से पहले आठ वनडे और चार टी20 खेल चुके असालांका ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाते हुए अपनी नाबाद पारी में पांच चौके और पांच छक्के लगाए. दसवें ओवर में आये 30 साल के राजपक्षा ने 31 गेंदों की पारी में तीन चौके और तीन छक्के जड़े.

बांग्लादेश के लचर फील्डिंग ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों का काम आसान कर दिया. लिटन दास ने राजपक्षा औरर असालांका दोनों के कैच टपकाए. इससे पहले श्रीलंका की शुरुआत खराब रही थी और चौथी ही गेंद पर नासुम अहमद ने कुसल परेरा को पवेलियन भेजा. इसके बाद हालांकि असालांका ने महेदी हसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया.

शाकिब अल हसन ने पाथुम निसांका (24) और अविष्का फर्नांडो (0) को आउट करके श्रीलंकाई पारी को झटके दिए. श्रीलंका ने नौ रनों के भीतर तीन विकेट गंवा दिये. इसके बाद हालांकि असालांका और राजपक्षा ने पारी को संभाला.

बांग्लादेश का स्कोर आठवें ओवर में दो विकेट पर 56 रन था, जिसके बाद नईम और रहीम ने 8.3 ओवरों में 73 रनों की साझेदारी की. नईम ने 52 गेंद में छह चौकों की मदद से 62 रन बनाए, जबकि रहीम 37 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 57 रन बनाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें