scorecardresearch
 

नेपियर वनडे: ट्विटर पर #NZvsInd के साथ ही #WASP भी कर रहा ट्रेंड

नेपियर में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वनडे मैच में भले ही भारत की हार हो गई है. लेकिन खेल के दौरान क्रिकेट प्रेमियों के बीच WASP चर्चा का विषय रहा.

X
ट्विटर पर ट्रेंड
ट्विटर पर ट्रेंड

नेपियर में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वनडे मैच में भले ही भारत की हार हो गई है. लेकिन खेल के दौरान क्रिकेट प्रेमियों के बीच WASP चर्चा का विषय रहा.

दरअसल, मैच के ब्रॉडकास्टिंग चैनल सोनी-सिक्‍स पर मैच के दौरान टीवी स्‍क्रीन पर दाईं ओर एक मीटर दिखाई दे रहा था, जो कभी 50 तो कभी 49 और ऐसे ही आंकड़ें पेश कर रहा था. इस नए टर्म ने ट्विटर पर भी इतना धमाल मचाया कि यह ट्रेंड में आ गया.

ट्विटर पर WASP को लेकर सबसे अधिक चर्चा इस बात की रही कि यह क्‍या बला है. कुछ लोगों ने इस बारे में सही जानकारी भी दी, जबकि कई ने इसे लेकर मजाक भी बनाया. बहरहाल, बता दें कि WASP न्‍यूजीलैंड स्‍काई स्‍पोर्ट का नया टूल है, जो मैच में हार और जीत को लेकर भविष्‍यवाणी करता है. यह भविष्‍यवाणी खेल रही टीम की ताजा परफॉर्मेंस के साथ ही उसके पिछले परफॉर्मेंस पर भी निर्भर है.

WASP का पूरा अर्थ विनिंग एंड स्‍कोर प्रिडिक्‍टर है. यह टूल पहली इनिंग में खेल रही टीम की परफॉर्मेंस के आधार पर यह भविष्‍यवाणी करता है कि टीम इस तरह से खेलते हुए कितना स्‍कोर खड़ा करेगी, वहीं दूसरी पारी में यह टारगेट चेज कर रही टीम के जीत या हार को लेकर मीटर में आंकड़ों के आधार पर अपनी बात रखता है. यह तकनीक यूसी पीएचडी ग्रेजुएट डॉ. स्‍कॉट ब्रूकर और उनके सुपरवाइजर डॉ. सीमस होगन के मॉडल पर आधारित है.

...और बना मजाक
ट्विटर पर WASP की चर्चा करते हुए कई यूजर ने मजाकिया लहजे में कहा कि यह असल में सट्टेबाजों की सहुलियत के लिए बनाया गया टूल है, ताकि वे नंबर देखकर सट्टा लगा सकें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें