scorecardresearch
 

IPL: मुंबई ने लगाई जीत की हैट्रिक, राजस्थान को 57 रनों से हरा पहुंची टॉप पर

आईपीएल के 13वें सीजन के 20वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) ने बाजी मारी. मंगलवार रात उसने अबु धाबी में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 57 रनों से मात दी.

Hardik Pandya and Suryakumar Yadav (PTI) Hardik Pandya and Suryakumar Yadav (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंबई इंडियंस के स्टार चमके, रॉयल्स पर पाई जोरदार जीत
  • मुंबई के गेंदबाजों के आगे चल नहीं पाए RR के बल्लेबाज
  • सूर्यकुमार यादव रहे मुंबई की जीत के हीरो, बनाए नाबाद 79

आईपीएल के 13वें सीजन के 20वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) ने बाजी मारी. मंगलवार रात उसने अबु धाबी में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 57 रनों से मात दी. 194 रनों का पीछा करने उतरी स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली रॉयल्स टीम 18.1 ओवरों में 136 रन ही बना सकी. इसके साथ ही रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने लगातार तीसरी जीत हासिल की. छह मैचों में मुंबई की यह चौथी जीत रही. वह बेहतर नेट रन रेट के आधार पर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई. 

दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स की लगातार दो शुरुआती जीत के बाद यह लगातार तीसरी हार है. रॉयल्स की बल्लेबाजी नाकाम रही. विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (44 गेंदों में 70 रन) की पारी राजस्थान के लिए नाकाफी साबित हुई. बटलर के अलावा जोफ्रा आर्चर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवरों में 20 रन देकर 4 विकेट हासिल किए, जबकि ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पेटिंसन ने 2-2 विकेट झटके. 

खराब शुरुआत से दबाव में आई रॉयल्स टीम

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में 12 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए. पारी की दूसरी ही गेंद पर बोल्ट ने यशस्वी जायसवाल (0) को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया, जबकि जसप्रीत बुमराह के अगले ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ (6) भी विकेटकीपर को कैच दे बैठे.

बोल्ट के अगले ओवर में संजू सैमसन (0) भी रोहित को आसान कैच दे बैठे. रॉयल्स की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 31 रन ही बना सकी. जोस बटलर और महिपाल लोमरोर (11) ने विकेटों के पतन पर विराम लगाया, लेकिन मुंबई की धारदार गेंदबाजी के सामने उन्हें लगातार परेशानी का सामना करना पड़ा.

इस बीच लोमरोर का धैर्य जवाब दे गया और वह राहुल चाहर पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए तथा स्थानापन्न खिलाड़ी अनुकूल रॉय ने उनका शानदार कैच लपका. बटलर ने राहुल पर पारी का पहला छक्का जड़ा और नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

बटलर ने पूरा जोर लगाया, पर लपके गए

बटलर ने इसके बाद रन गति बढ़ाने का जिम्मा उठाया. उन्होंने क्रुणाल पंड्या पर छक्का जड़ा और फिर राहुल पर छक्के के साथ 34 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. बटलर ने कीरोन पोलार्ड का स्वागत लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ किया, लेकिन तेज गेंदबाज ने पेटिंसन के अगले ओवर में उनका बाउंड्री पर पोलार्ड ने शानदार कैच लपका. बटलर ने 44 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और चार चौके मारे.

राहुल तेवतिया ने पेंटिसन पर चौके से खाता खोला और 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. पोलार्ड ने इसके बाद टॉम कुरेन (15) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया. रॉयल्स को अंतिम पांच ओवरों में जीत के लिए 81 रनों की दरकार थी और टीम के लिए यह लक्ष्य पहाड़ जैसा साबित हुए. बुमराह ने तेवतिया (5), श्रेयस गोपाल (1) और आर्चर को आउट किया, जबकि पेटिंसन ने अंकित राजपूत (2) को पवेलियन भेजकर रॉयल्स की पारी का अंत किया.

मुंबई ने 193/4 का चुनौतीपूर्व स्कोर बनाया 

सूर्यकुमार यादव के जुझारू अर्धशतक से मुंबई इंडियंस ने चार विकेट पर 193 रन बनाए. सूर्य कुमार ने 47 गेंद में 11 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 79 रनों की अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली. उन्होंने हार्दिक पंड्या (19 गेंद में नाबाद 30) के साथ पांचवें विकेट के लिए छह ओवरों में 76 रन की अटूट साझेदारी की.

इन दोनों की पारियों की बदौलत मुंबई की टीम अंतिम चार ओवरों में 60 रन जुटाने में सफल रही. रॉयल्स की ओर से श्रेयस गोपाल सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए.

रोहित और डिकॉक ने जोरदार शुरुआत की

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. कप्तान रोहित शर्मा (35) और क्विंटन डिकॉक (23) दोनों ने अंकित राजूपत के पहले ओवर में चौके के साथ खाता खोला. रोहित ने राजपूत के अगले ओवर में भी लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा. डिकॉक ने भी जोफ्रा आर्चर का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया.

डेब्यू कर रहे कार्तिक को डिकॉक का विकेट

रोहित ने आईपीएल पदार्पण कर रहे कार्तिक त्यागी की गेंद को छह रन के लिए भेजा, लेकिन इस 19 साल के तेज गेंदबाज के बाउंसर को डिकॉक हवा में लहराकर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे. कार्तिक अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. मुंबई इंडियंस ने पावर प्ले में एक विकेट पर 57 रन बनाए. 

कप्तान रोहित शर्मा लंबी पारी नहीं खेल पाए

सूर्यकुमार शुरू से ही लय में दिखे और उन्होंने गोपाल पर चौका जड़ने के बाद कार्तिक के ओवर में तीन चौके मारे. रोहित हालांकि लेग स्पिनर गोपाल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर राहुल तेवतिया को बेहद आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 23 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और दो चौके मारे.  

सूर्यकुमार ने पारी संभाली, नाबाद लौटे

ईशान किशन भी गोपाल की पहली ही गेंद को हवा में लहराकर संजू सैमसन को कैच दे बैठे, जिससे मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन हो गया. सूर्यकुमार ने गोपाल पर लगातार दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. क्रुणाल पंड्या 17 गेंदों में सिर्फ 12 रन बनाने के बाद आर्चर का शिकार बने.

सूर्यकुमार ने टॉम कुरेन पर चौके के साथ 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. पारी के 19वें ओवर में आर्चर की बाउंसर सूर्यकुमार के हेलमेट में लगी, लेकिन इस बल्लेबाज ने अगली गेंद को विकेटकीपर के सिर के ऊपर से छह रन के लिए भेजा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें