scorecardresearch
 

CEAT अवार्ड्स: कोहली बेस्ट प्लेयर तो पाकिस्तान बनी साल की सर्वश्रेष्ठ टीम

बीते साल में भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली को सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. शुक्रवार को सीएट अवार्ड्स की घोषणा की गई. पाकिस्तान की टीम को वर्ष 2011-12 के लिये सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया.

विराट कोहली विराट कोहली

बीते साल में भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली को सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. शुक्रवार को सीएट अवार्ड्स की घोषणा की गई. पाकिस्तान की टीम को वर्ष 2011-12 के लिये सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया.

इस मौके पर सुनील गावस्कर, कपिल देव, वसीम अकरम सहित भारत और पाकिस्तान के कुछ पूर्व क्रिकेटरों को भी सम्मानित किया गया. पाकिस्तान की टीम को वर्ष 2011-12 के लिये बेस्ट टीम चुना गया. पाकिस्तानी टीम की तरफ से अकरम ने कपिल देव से यह पुरस्कार हासिल किया. वसीम अकरम ने कहा, 'मेरे लिये यह बड़े सम्मान की बात है कि मैं पाकिस्तान की टीम की तरफ से यह पुरस्कार हासिल कर रहा हूं.'

संगकारा और अमला से जीते कोहली
विराट कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और श्रीलंका के कुमार संगकारा भी बेस्ट प्लेयर की श्रेणी में पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे. कोहली पुरस्कार हासिल करने के लिये उपस्थित नहीं थे. अकरम ने भारत के इस युवा बल्लेबाज की जमकर तारीफ की और उन्हें महेंद्र सिंह धोनी की जगह कप्तानी का सही दावेदार करार दिया. अकरम ने कहा, 'वह विशेष खिलाड़ी है, बेहतरीन क्षेत्ररक्षक है और अंडर 19 से कप्तानी के बारे में जानता है.'

जहीर अब्बास को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
एशियाई ब्रैडमैन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया. गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और कपिल देव को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार मिला. वनडे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और अकरम को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज आंका गया. इन पुरस्कार का चयन गावस्कर की अध्यक्षता वाली समिति ने किया था. सुनील गावस्कर ने कहा कि आज का दिन खास है क्योंकि पाकिस्तान के हमारे मित्र भी यहां हैं. भारत और पाकिस्तान के दिग्गज खिलाडियों को एक साथ सम्मानित करना बहुत विशेष है.

यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर उन्मुक्त चंद
उन्मुक्त चंद ने गावस्कर के हाथों पुरस्कार हासिल करने के बाद कहा, 'इस पुरस्कार के लिये चुने जाने से मैं बहुत खुश हूं. हमारे लिये विश्व कप की जीत बहुत खास थी. मैंने जिस दिन ट्राफी उठायी थी, मैं उसे कभी नहीं भूल पाऊंगा. गावस्कर ने भी उन्मुक्त की प्रशंसा की और इस युवा बल्लेबाज से उनके नाम का अर्थ भी पूछा. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा और सोनाली नागरानी ने अपने दिलकश अंदाज में कार्यक्रम का संचालन किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें