scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

Year Ender 2021: Sports World में दिखा इनका जलवा, ये रहे 2021 के टॉप-10 मोमेंट्स

Neeraj Chopra
  • 1/11

साल 2021 अपने समापन की ओर बढ़ चला है. इस साल खेलों की दुनिया में काफी हलचल देखने को मिला और ढेर सारे यादगार परफॉर्मेंस देखने को मिले. भारतीय खिलाडियों ने इस साल ओलंपिक एवं पैरालंपिक जैसे इवेंट्स में शानदार प्रदर्शन करके देशवासियों को जश्न मनाने का मौका दिया. आइए जानते हैं साल 2021 में खेल जगत से जुड़ी 10 बड़े घटनाक्रमों के बारे में- 

Morris
  • 2/11

1. IPL नीलामी : क्रिस मॉरिस बने सबसे महंगे क्रिकेटर
आईपीएल 2021 की नीलामी में क्रिस मॉरिस ने इतिहास रच दिया था. वह युवराज सिंह को पीछे छोड़ते हुए ऑक्शन में सबसे महंगा बिकने वाले खिलाड़ी बन गए. फरवरी में हुई नीलामी में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने मॉरिस को 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा था. 

Mithali Raj
  • 3/11

2. मिताली राज: इंटरनेशनल क्रिकेट दस हजार रन
भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने दस हजार रन पूरे किए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट हैं. हाल ही में मिताली को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से भी सम्मानित किया गया है. वह यह सम्मान पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं.

NZ Cricket
  • 4/11

3. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पर न्यूजीलैंड का कब्जा
न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर पहली बार आयोजित आयोजित टेस्ट चैम्पियनशिप पर कब्जा कर लिया. साउथम्पटन में खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने विराट ब्रिगेड को आठ विकेट से मात दी थी. 

Hockey team
  • 5/11

4. ओलंपिक में कांस्य: हॉकी टीम ने 41 साल का सूखा खत्म किया
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल का सूखा खत्म करते हुए टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता. जर्मनी के खिलाफ मुकाबले में 1-3 से पिछड़ने के बावजूद भारतीय जांबाजों ने वापसी की और 5-4 मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया. 

Neeraj Chopra
  • 6/11

5. नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास
जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था. नीरज ने फाइनल में 87.58 मीटर दूर जैवलिन को फेंककर स्वर्णिम सफलता हासिल की. इसके साथ ही नीरज ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए.

CSK
  • 7/11

6. आईपीएल 2021: चेन्नई सुपर किंग्स बनी चैम्पियन
एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर  किंग्स (CSK) ने आईपीएल के 14वें सीजन का खिताब जीत लिया. दुबई में खेले गए फाइनल मुकाबले में सीएसके ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 27 रनों से मात दी. चेन्नई का यह चौथा आईपीएल खिताब रहा.

Krishna Nagar
  • 8/11

7. टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीटों का ऐतिहासिक प्रदर्शन 
टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत ने 5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक जीतकर 24वां स्थान हासिल किया. इससे पहले भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 के रियो पैरालंपिक में रहा था, जहां उसने 2 स्वर्ण समेत 4 पदक जीते थे.

AUS
  • 9/11

8.ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता
ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता. दुबई में हुए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से मात दे दी. पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले डेविड वॉर्नर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए.

Dravid
  • 10/11

9. राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच नियुक्त
टी20 वर्ल्ड के बाद भारतीय टीम हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो गया. जिसके बाद दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया गया. द्रविड़ उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल रहे हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल और टेस्ट मैचों में दस हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. 

Rohit
  • 11/11

10. रोहित बने सीमित ओवर्स टीम के कप्तान
टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था. इसके बाद हिटमैन रोहित शर्मा को टी20 टीम की कप्तानी सौंपी गई. रोहित ने बतौर फुल टाइम कप्तान अपने कार्यकाल की शानदार शुरुआत करते हुए भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीत दिलाई. इसके बाद बीसीसीआई ने हैरतअंगेज फैसला लेते हुए रोहित को वनडे टीम का भी कप्तान नियुक्त कर दिया.

सभी फोटो क्रेडिट: (getty/bcci)