scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

Vince McMahon: अकेले दम पर खड़ा किया WWE, अब अरबों के मलिक...जानें कौन हैं Vince McMahon

Vince McMahon
  • 1/8

WWE के चेयरमैन Vince McMahon ने रिटायरमेंट का ऐलान कर हर किसी को चौंका दिया है. 77 साल के Vince McMahon ने WWE को इतना बड़ा बनाने का काम किया, अब कुछ वक्त पहले जब उनको लेकर कुछ खुलासा हुआ तो विवाद के बीच Vince McMahon ने रिटायरमेंट ले लिया. Vince McMahon WWE फैन्स में जाना-पहचाना नाम हैं. 

Vince McMahon wwe
  • 2/8

Vince McMahon को कई बार रिंग में उतरते भी देखा गया है, वह बड़े-बड़े रेसलर्स से फाइट कर चुके हैं. कुछ शो उन्होंने खुद होस्ट किए हैं और दर्शकों के बीच वह काफी पॉपुलर रहे हैं. Vince McMahon से जुड़ी कुछ बातों को आप भी जानिए... 

Vince McMahon wwe
  • 3/8

Vince McMahon का पूरा नाम Vincent Kennedy McMahon Jr. है, जो अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में 24 अगस्त 1945 को पैदा हुए थे. Vince McMahon को ही रेसलिंग को पूरी तरह कमर्शियल बनाने, ऐड वर्ल्ड में एंट्री कराने का श्रेय जाता है, जिन्होंने टीवी की दुनिया में WWE को इस तरह बेचा कि यह एक बड़ा एंटरटेनमेंट बन गया. 

who is Vince McMahon
  • 4/8

Vince McMahon के पिता भी रेसलिंग के प्रमोटर रहे हैं और 1970 से ही उन्होंने भी रेसलिंग के बिजनेस में एंट्री ले ली थी. सबसे पहले वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF) बनाया गया, जो 1979 से 2022 तक चला. उसके बाद उसे ही WWE यानी वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट कर दिया गया, जो अभी तक सुपरहिट है. 

Vince McMahon wwe profile
  • 5/8

Vince McMahon ने रेसलिंग में स्टार्स, म्यूजिक, स्क्रीप्टिड फाइट, मॉडल को लाने का काम किया. जिसके बाद यह यूथ को भी बढ़िया लगने लगा. 1990 के आसपास Vince McMahon पर कई गंभीर आरोप लगे और WWF काफी विवादों में रहा. लेकिन इसके बाद भी Vince McMohan नहीं रुके और अपने इस बिजनेस को आगे बढ़ाते रहे.

Vince McMahon profile
  • 6/8

WWE को Vince McMahon ने इतना बड़ा कर दिया कि अब 150 देश में इसका प्रसारण होता है, करीब 30 भाषाओं में WWE को देखा-सुना जाता है. सोशल मीडिया पर WWE के वीडियो वायरल रहते हैं, कई रेसलर बड़े सुपरस्टार्स बन चुके हैं. 
 

wwe chairman
  • 7/8

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, Vince McMahon 2.4 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं. दुनिया में अमीरों की लिस्ट में Vince McMahon का नंबर 1248 आता है. Vince McMahon के दो बच्चे हैं, शेन मैकमोहन और स्टेफनी मैकमोहन, दोनों ही WWE से जुड़े हुए हैं. WWE सुपरस्टार Triple-H Vince McMahon के दामाद हैं. 

WWE
  • 8/8

All Photos: WWE