scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

PM Mementos: 1.5 करोड़ का भाला..,सवा करोड़ की तलवार, PM के तोहफों की नीलामी में टॉप 10 के ये रहे दाम

Neeraj Chopra
  • 1/11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलग-अलग दौरों या लोगों से मिले तोहफों की नीलामी पूरी हो गई है. पीएम मोदी द्वारा हर साल इस तरह की नीलामी की जाती है, जिससे मिलने वाला पैसा गंगा सफाई के काम में दिया जाता है. इस बार की नीलामी में पूरी तरह से ओलंपिक चैम्पियन्स का जलवा देखने को मिला. टोक्यो ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा का भाला इसमें बाज़ी मार गया.

(Photo: pmmementos.gov.in)

pm modi neeraj chopra
  • 2/11

नीरज चोपड़ा ने इस साल टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता, उन्होंने भाला फेंक में भारत को ये उपलब्धि दिलवाई. इसके बाद जब पीएम मोदी ने ओलंपिक गए खिलाड़ियों से मुलाकात की थी, इसी दौरान नीरज चोपड़ा ने पीएम मोदी को ये भाला तोहफे में दिया था. ये भाला 1.5 करोड़ में बिका है, इसका बेस प्राइस एक करोड़ था. 
 

Bhavani Devi
  • 3/11

पहली बार तलवारबाजी के खेल में ओलंपिक में अगर किसी भारतीय ने जगह बनाई तो वो भवानी देवी ही थीं. उनकी तलवार को इस ऑक्शन में सवा करोड़ की कीमत मिली. इसका बेस प्राइस 60 लाख रुपये था.

(Photo: pmmementos.gov.in)

Sumit Antal
  • 4/11


भारत को इस बार ओलंपिक ही नहीं पैरालंपिक के जेवलिन गेम में भी गोल्ड मेडल मिला. सुमित अंतिल ने टोक्यो में ये कारनामा किया. उनके द्वारा इस्तेमाल की गए भाला की कीमत 1.02 करोड़ रुपये रही. इस भाले पर सुमित के साइन हैं और उन्होंने ये पीएम मोदी को गिफ्ट किया था. 
(Photo: pmmementos.gov.in)

olympics
  • 5/11

टोक्यो पैरालंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी खिलाड़ियों द्वारा साइन किए गए अंगवस्त्र की भी शानदार बोली लगी. ये अंगवस्त्र एक करोड़ रुपये में बिका, इसका बेस प्राइस 90 लाख रुपये था. 
(Photo: pmmementos.gov.in)

boxing gloves
  • 6/11


महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया, उन्होंने अपने ग्लव्स पीएम मोदी को तोहफे में दिए थे. जिसकी बोली 91 लाख से अधिक रुपये में लगी, इसका बेस प्राइस 80 लाख था. (Photo: pmmementos.gov.in)

Olympics Players
  • 7/11

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने इस बार अपना सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल भेजा था. सभी खिलाड़ियों द्वारा साइन किया गया अंगवस्त्र इस नीलामी में 90 लाख रुपये में बिका है. 

(Photo: pmmementos.gov.in)

Krishna Nagar badminton
  • 8/11


पैरालंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले कृष्णा नागर द्वारा साइन किए गए बैडमिंटन रैकेट की कीमत इस नीलामी में 80 लाख से अधिक की रही.  (Photo: pmmementos.gov.in)

Indian Hockey Team
  • 9/11

टोक्यो ओलंपिक में दशकों बाद ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों द्वारा साइन की गई हॉकी इस नीलामी में 80,00,100 रुपये में बिकी है. 
(Photo: pmmementos.gov.in)
 

women hockey
  • 10/11

सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों द्वारा साइन की गई हॉकी स्टिक भी 80 लाख रुपये में बिकी है. भारतीय महिला टीम पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन मेडल नहीं जीत पाई. 

(Photo: pmmementos.gov.in)

Pramod Bhagat
  • 11/11


पैरालंपिक में भारत को गोल्ड जीताने वाले प्रमोद भगत का बैडमिंटन रैकेट इस नीलामी में 80,00,100 रुपये में बिका. प्रमोद ने पीएम मोदी को अपने ऑटोग्राफ के साथ ये तोहफा दिया था. 
 (Photo: pmmementos.gov.in)