scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

Lionel Messi, Ballon d'or award: सातवें आसमान पर Lionel Messi, Robert को पछाड़ ऐसे जीता Ballon d'Or का खिताब

Lionel Messi with Luis Suarez (Getty)
  • 1/8

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी ने 7वीं बार Ballon d'Or अपने नाम किया. मेसी ने पोलैंड और बायर्न म्यूनिक के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवेंडोस्की को पछाड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. 2019 में भी Ballon d'Or मेसी ने ही जीता था. 

Robert Lewandowski (Getty)
  • 2/8

Robert अपने क्लब Bayern Munich और देश पोलैंड के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, इस सीजन में Robert Lewandowski को Ballon d'Or अवॉर्ड जीतने की पूरी उम्मीद थी. लेकिन वो लियोनल मेसी से पिछड़ गए. मेसी ने भी कहा, 'Lewandowski आप Ballon d'Or के हकदार हैं'. 

Pedri (Getty)
  • 3/8

स्पेन के युवा फुटबॉलर Pedri ने Kopa Trophy अपने नाम की, Kopa Trophy 21 साल से कम उम्र के युवा खिलाड़ी को दी जाती है. सेंटर मिडफील्ड में खेलने वाले Pedri ने हाल ही में खत्म हुए यूरो कप में स्पेन के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. Pedri की उम्र 19 साल है और वो Barcelona टीम के सदस्य हैं. 

Alexia Putellas (Getty)
  • 4/8

27 वर्षीय Alexia Putellas ने Ballon d'Or Feminin अपने नाम किया. ये अवॉर्ड महिला फुटबॉल में शानदार प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. स्पेन की Alexia Putellas ने अपने ही देश और Barcelona क्लब की साथी Jennifer Hermoso को पछाड़ते हुए यह अवॉर्ड हासिल किया. 

Gianluigi Donnarumma (Getty)
  • 5/8

इटली को यूरो कप 2020 में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले गोलकीपर Gianluigi Donnarumma ने Yashin Trophy हासिल की. Yashin Trophy गोलकीपिंग के लिए दिया जाने वाला खिताब है. Donnarumma ने Edouard Mendy को पछाड़ते हुए यह खिताब जीता. 

Robert Lewandowski (Getty)
  • 6/8

Bayern Munich के स्ट्राइकर भले ही बड़े खिताब के लिए लियोनल मेसी से पिछड़ गए हो, लेकिन अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर Robert Lewandowski ने बेस्ट स्ट्राइकर का खिताब अपने नाम किया. Robert Lewandowski ने इस सीजन में 59 गोल किए.

Thomas Tuchel (Getty)
  • 7/8

2021 में UEFA Champions League, UEFA Super Cup में जीत और Premier League के मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रही Chelsea को Club of The Year के खिताब से नवाजा गया है. 

Lionel Messi (Getty)
  • 8/8

लियोनल मेसी इस अवॉर्ड सेरेमनी में अपने परिवार के साथ पहुंचे. मेसी ने इसी साल Barcelona को अलविदा कह PSG का दामन थामा है.