scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

Russia Ukraine War: जूडो में ब्लैक बेल्ट हैं व्लादिमीर पुतिन, यूक्रेन पर हमले के बाद फेडरेशन ने दिया बड़ा झटका

Vladimir Putin
  • 1/8

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) खेल जगत के निशाने पर आ गए हैं. उन्हें और उनके देश को लगातार एक से एक झटके मिल रहे हैं. पहले चैम्पियंस लीग के फाइनल की मेजबानी रूस से छीन ली गई. अब इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन ने एक तगड़ा झटका दिया है.

Putin
  • 2/8

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन में अध्यक्ष पद पर काबिज थे. साथ ही इस संस्था के एंबेसेडर भी थे. अब जूडो फेडरेशन ने बयान जारी कर पुतिन को दोनों पद से सस्पेंड कर दिया है. यह फैसला यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के विरोध में लिया गया है.

Vladimir
  • 3/8

पुतिन राजनीति के अलावा खेलों में भी काफी रूची रखते हैं. यही वजह है कि वह 69 साल की उम्र में भी कमाल की फिटनेस रखते हैं. पुतिन को जूडो, बॉक्सिंग, फुटबॉल, घुड़सवारी, डाइविंग, हॉकी और बैडमिंटन जैसे खेलों का जबरदस्त शौक है.

Putin in Judo
  • 4/8

जूडो में पुतिन ब्लैकबेल्ट भी हैं. उन्हें मैदान पर कई बार फाइट करते देखा गया है. दो बार के ऐसे वाकये हैं, जहां पुतिन को महिला जूडो प्लेयर ने पटखनी दी. दोनों ही बार पुतिन ने उठकर महिला प्लेयर्स की तारीफ की और बधाई भी दी.

Putin Fight
  • 5/8

पहले 2019 में जब पुतिन रूस की ही इंटरनेशनल टीम से मिले तो जर्सी पहनकर मैट पर पहुंच गए. तब उन्हें ओलंपिक चैम्पियन महिला खिलाड़ी नतालिया कुजिउतिना (Natalia Kuziutina) ने पटकनी दी थी. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

Vladimir Putin Judo
  • 6/8

दूसरा मामला 2016 का है, तब नेशनल टीम के साथ प्रैक्टिस के दौरान एक महिला एथलीट ने पुतिन को मैट पर ही पटक दिया था. यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने वाले पुतिन ने तब भी उठकर महिला एथलीट से हाथ मिलाया और उन्हें बधाई दी.

Putin pic
  • 7/8

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए पुतिन को दुनियाभर में ही नहीं, बल्कि अपने घर में भी विरोध झेलना पड़ रहा है. रूस के ही वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस प्लेयर डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) और एंड्री रुब्लेव (Andrey Rublev) ने भी जंग का विरोध किया है.

Vladimir Putin in Judo
  • 8/8

All Photo Credit: AFP/Getty.