scorecardresearch
 
IPL 2022

Faf Du Plessis: बेंगलुरु ने चुना नया कप्तान, क्या नए कप्तान से बदलेगी टीम की किस्मत?

Royal Challengers Bangalore (RCB)
  • 1/8

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने फॉफ डु प्लेसिस को विराट कोहली की जगह अपना नया कप्तान नियुक्त किया है. विराट कोहली ने पिछले सीजन के दूसरे लेग में भारत की टी-20 कप्तानी के साथ IPL कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था. 

Faf Du Plessis (Getty)
  • 2/8

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मेगा ऑक्शन में फॉफ डु प्लेसिस को 7 करोड़ रुपए में खरीदा था. बेंगलुरु ने फॉफ डु इप्लेसिस को उनके इंटरनेशनल कप्तानी अनुभव के आधार पर कप्तान नियुक्त किया है. इससे पहले 8 साल तक विराट कोहली ने बेंगलुरु की कप्तानी की है. 

Virat Kohli (PTI)
  • 3/8

अभी तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक भी बार लीग का खिताब अपने नाम नहीं किया है. राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, केविन पीटरसन, डेनियल विटोरी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ीयों ने टीम की कमान संभाली है. 
 

Adam Gilchrist (Getty)
  • 4/8

आरसीबी अभी तक सिर्फ 3 बार ही लीग के फाइनल में पहुंची है, तीनों बार फाइनल मुकाबलों में बेंगलुरु को हार का सामना करना पड़ा है. बेंगलुरु ने साल 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में जगह बनाई थी. 2009 में डेक्कन चार्जर्स, 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स और 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद से हार का सामना करना पड़ा. 

Faf Du Plessis for Saint Lusia (Getty)
  • 5/8

नए कप्तान के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को खिताब की उम्मीद रहेगी. फॉफ डु प्लेसिस ने लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान संभाली है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 36 टेस्ट, 39 वनडे और 37 टी-20 मुकाबलों में टीम की कमान संभाली है. फॉफ को कई लीग में भी कप्तानी का अनुभव है. फॉफ ने 37 टी-20 मुकाबलों में 23 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. 

Royal Challengers Bangalore (PTI)
  • 6/8

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अभी तक इस लीग में अपनी बेहतर बल्लेबाजी के लिए पहचानी जाती रही है, अक्सर टीम की गेंदबाजी बड़े मुकाबलों में फेल रही है जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा है. 

Mohammad Siraj (PTI)
  • 7/8

लीग के 15वें सीजन के लिए बेंगलुरु ने अपनी टीम का बैलेंस पूरी तरह से बदलने की कोशिश की है. टीम ने मोहम्मद सिराज के साथ, जोश हेजलवुड, हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा और जेसन बेहरेनडॉर्फ जैसे गेंदबाज भी मौजूद हैं. 

Faf Du Plessis (Getty)
  • 8/8

आने वाले सीजन में बेंगलुरु एक बदले हुए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी, उसे इस सीजन अपनी बेहतर बैलेंस के साथ अपनी किस्मत बदलने का भी पूरा भरोसा रहेगा. फॉफ डु प्लेसिस का कप्तानी अनुभव निश्चित तौर पर बेंगलुरु के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

All Picture Courtesy: Getty/PTI/RCB