scorecardresearch
 

Team India ODI World Cup: जीत पर जीत...वनडे सीरीज ने तय कर दी वर्ल्ड कप में भारत की प्लेइंग-11!

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 3-0 से हरा दिया है और इसी के साथ भारतीय टीम अब वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है. वनडे वर्ल्ड कप तैयारियों में जुटी भारतीय टीम की स्क्वॉड अब क्लियर नज़र आने लगी है.

X
वनडे रैंकिंग में नंबर-1 है टीम इंडिया (फोटो: Getty)
1:14
वनडे रैंकिंग में नंबर-1 है टीम इंडिया (फोटो: Getty)

भारतीय टीम को इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेलना है. यह टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाना है और पिछले 10 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार कर रही भारतीय टीम की नज़र इस वर्ल्ड कप पर टिकी है. भारतीय टीम अभी से तैयारियों में जुटी है और श्रीलंका, न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में हुई वनडे सीरीज में इसका असर भी दिखने लगा है. भारतीय टीम का प्रदर्शन अभी तक जिस तरह रहा है और खिलाड़ियों ने जैसा खेल दिखाया है, उससे संकेत मिलने लगे हैं कि वनडे वर्ल्ड कप में किस स्क्वॉड के साथ भारतीय टीम आगे जा सकती है. 

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में मिली हार के बाद बीसीसीआई में हलचल मची थी और उसके बाद से ही आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियां शुरू हो गई थी. तब तय किया गया था कि वर्ल्ड कप के लिए 20 खिलाड़ियों का पूल तैयार किया जा रहा है, जो वर्ल्ड कप खेलने के प्रबल दावेदार हैं और उनके साथ ही सभी सीरीज में उतरा जा सकता है, ताकि हर प्लेयर की तैयारी हो जाए. 

यही कारण है कि अक्सर वनडे सीरीज में ब्रेक लेने वाले विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल जैसे सीनियर प्लेयर भी अब रेगुलर वनडे में दिखाई पड़ रहे हैं और टीम का पूरा फोकस वनडे फॉर्मेट पर आ गया है. साल 2023 में अभी तक खेले गए 6 वनडे के हिसाब से देखें और अन्य खिलाड़ियों पर नज़र डालें तो टीम इंडिया की प्लेइंग-11 या 15 खिलाड़ियों के स्क्वॉड की तस्वीर साफ होती दिखती है.

क्लिक करें: रोहित ब्रिगेड के आगे झुकी दुनिया! टी-20 के साथ-साथ वनडे रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर-1  

बल्लेबाजी यूनिट में ये संभालेंगे जिम्मेदारी?

शुभमन गिल ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है और वह जिस कॉन्फिडेंस के साथ वनडे में अपनी पारी को खेलते दिख रहे हैं, उससे साफ है कि वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ वही ओपनिंग करने जा रहे हैं. नंबर-3 पर विराट कोहली का खेलना फिक्स हैं, जबकि चौथे और पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. 

सूर्यकुमार यादव की जगह यहां ईशान किशन को भी मौका मिल सकता है, जो वनडे में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, विकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल का नंबर आता है. हालांकि, सूर्या-ईशान और केएल राहुल में से किसी एक को ही प्लेइंग-11 में जगह मिल सकती है.

बॉलिंग और ऑलराउंडर में किन्हें मौका?
अगर बॉलिंग और ऑलराउंडर की बात करें तो हार्दिक पंड्या का खेलना पक्का है जो अब लगातार ओवर्स डाल रहे हैं और अब तो वह वनडे टीम के उप-कप्तान बन गए हैं. इनके अलावा मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह (अभी चोटिल हैं, वर्ल्ड कप तक फिट हो सकते हैं) की तिकड़ी पर तेज गेंदबाजी का दारोमदार रह सकता है. टीम इंडिया के पास स्पिन डिपार्टमेंट में कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल जैसे ऑप्शन भी हैं. 

ये हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंग-11: 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव

इन प्लेयर्स को भी मिलेगा मौका: युजवेंद्र चहल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, ऋषभ पंत (फिट होने पर), वाशिंगटन सुंदर


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें