scorecardresearch
 

T20 World Cup: हार्दिक पंड्या हुए बाहर तो कौन लेगा जगह? ये दो नाम रेस में

टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगा. इससे पहले ही हार्दिक पंड्या की फिटनेस को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं.

Hardik Pandya (Getty) Hardik Pandya (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हार्दिक पंड्या की फिटनेस सवालों के घेरे में
  • 15 अक्टूबर है टीम में बदलाव की आखिरी डेडलाइन

टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगा. इससे पहले ही हार्दिक पंड्या की फिटनेस को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. इस स्टार ऑलराउंडर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन में अब तक मुंबई इंडियंस (MI) के लिए एक भी गेंद नहीं डाली. 

आईसीसी के नियमों के मुताबिक बीसीसीआई के पास टीम में बदलाव करने के लिए अब 15 अक्टूबर तक का समय है. ऐसे में अगर हार्दिक बतौर ऑलराउंडर पूरी तरह फिट नहीं होते हैं, तो उनके स्थान पर किसी दूसरे खिलाड़ी को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया जा सकता है. इस रेस में शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है. इन दोनों खिलाड़ियों को स्टैंडबाय के तौर पर टी20 टीम में चुना गया था. 

शार्दुल ठाकुर को जब भी भारत के लिए खेलने का मौका मिलता है, तो वह छा जाते हैं. इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गेंद और बल्ले से उपयोगी योगदान देकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. हालिया इंग्लैंड दौरे पर भी मौका मिलने पर उन्होंने ऑलराउंड प्रदर्शन किया था.

29 साल के शार्दुल ने अब तक चार टेस्ट, 15 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम क्रमश: 14, 22 और 31 विकेट दर्ज हैं. वनडे इंटरनेशनल में शार्दुल ने 144.59 के स्ट्राइक रेट से 107 रन बनाए हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में 69 रन बनाने के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 197.14 का रहा है. आईपीएल 2021 में शार्दुल ने अबतक 15 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किए हैं. 

दीपक चाहर की बात करें तो उन्होंने अब तक भारत के लिए 5 वनडे और 14 टी20 मैचों में भाग लिया है. इस दौरान चाहर ने वनडे में छह और टी20 इंटरनेशनल में 20 विकेट चटकाए हैं. शार्दुल की तरह दीपक चाहर भी बल्ले से योगदान करने की काबिलियत रखते हैं. हालिया श्रीलंका दौरे पर वनडे मुकाबले में उन्होंने नाबाद 69 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी. आईपीएल 2021 में दीपक चाहर ने अबतक 14 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं. हालांकि, यूएई लेग में उनके फॉर्म में गिरावट देखने को मिली है. 

वरुण चक्रवर्ती का क्या होगा..?

चयनकर्ता हार्दिक के साथ साथ ‘मिस्ट्री’ स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के नाम पर फिर से चर्चा कर सकते है, जिनकी घुटने में परेशानी है. सूत्रों का कहना है, 'घुटने में परेशानी के कारण अगर वरुण टीम का हिस्सा नहीं बने तो उनका एक ही विकल्प दिखता है और वह युजवेंद्र चहल हैं.' भारत के बायो-बबल में नेट बॉलर के तौर पर उमरान मलिक पहले से मौजूद हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि शिवम मावी को नेट गेंदबाज के तौर पर रखा जाता है या नहीं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:  विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रवि अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्नर कुमार, मोहम्मद शमी. 

स्टैंड बाय: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर. 

नेट गेंदबाज: उमरान मलिक 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें