scorecardresearch
 

युवराज की वापसी से मजबूत हुए मिडिल ऑर्डर से जीत की तलाश में भारत

अगर भारत, ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में 3-0 से हरा देता है तो वह आईसीसी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर आ जाएगा. भारत इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है.

जीत की तलाश में उतरेगी टीम इंडिया जीत की तलाश में उतरेगी टीम इंडिया

पांच मैचों की वनडे सीरीज हारने से के बाद टीम इंडिया आज जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज करेगी को तो उसकी कोशिश हार का बदला लेने की होगी. भारत ने अंतिम वनडे में जीत हासिल की थी और अब उसकी कोशिश इस लय को बनाए रखने की होगी.

अहम है यह टी20 सीरीज
यह टी-20 सीरीज इस लिहाज से भी अहम है क्योंकि इसी साल मार्च में भारत की मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप भी होना है. इस सीरीज से दोनों टीमों को वर्ल्ड कप से पहले अपनी तैयारी को परखने का मौका भी मिलेगा. शुरू के चार मैच जीत कर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को काफी परेशान किया था लेकिन अंतिम मैच में भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए जीत हासिल की थी. इस जीत के बाद भारत का मनोबल बढ़ा होगा जो टी-20 में काम आएगा.

टीम इंडिया में सीनियर्स की वापसी
टी-20 में भारत की टीम में युवराज सिंह, सुरेश रैना, तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और स्पिनर हरभजन सिंह की वापसी हुई है. जिनके आने से टीम मजबूत नजर आ रही है. मंगलवार को होने वाले मैच में इन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है. रैना ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम उत्तर प्रदेश को जीत दिलाई थी.

रिषि धवन भी हैं टीम में
सिडनी में अपने पहले मैच में दो विकेट लेकर सबको प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है. वहीं चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किए गए रिषि धवन को भी अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. बल्लेबाजी में फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन पर टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी होगी. वनडे में कमजोर साबित हुए मध्यक्रम और निचले क्रम में युवराज, रैना के साथ कप्तान धौनी के होते यह कमी पूरी हो सकती है.

मैक्सी के बिना उतरेगी ऑस्ट्रेलिया
दूसरी तरफ शानदार फॉर्म में चल रही ऑस्ट्रेलिया को अपने धुरंधर बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के बिना ही मैदान पर उतरना पड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया के पास हालांकि डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच, स्टीवन स्मिथ और शॉन मार्श जैसे बल्लेबाज हैं जो उनकी कमी पूरी कर सकते हैं. बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले उस्मान ख्वाजा को भी टीम में शामिल किया जा सकता है. टी-20 सीरीज के लिए हरफनमौला खिलाड़ी शेन वॉटसन को टीम में शामिल किया गया है. वहीं तेज गेंदबाज शॉन टेट भी पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे हैं.

आ सकता है भारत की रैंकिंग में उछाल
अगर भारत, ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में 3-0 से हरा देता है तो वह आईसीसी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर आ जाएगा. भारत इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है.

संभावित टीमें
ऑस्ट्रेलिया
डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, क्रिस लॉयन, ट्रेविस हेड, शेन वॉटसन, जेम्स फॉल्कनर, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), जॉन हैस्टिंग्स, नाथन ल्योन, कैमरन वॉयस, शॉन टेट.

भारत
शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान तथा विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें