scorecardresearch
 

विराट की कप्तानी में अब मैदान में उतरेंगे धोनी, युवी की 4 साल बाद वनडे में वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी-20 मुकाबलों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. विराट कोहली को वनडे और टी20 की कमान सौंप दी गई है. महेंद्र सिंह धोनी ने चार दिसंबर को वनडे और टी20 से टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ दी थी.

विराट कोहली विराट कोहली

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. युवराज सिंह की टीम इंडिया में वापसी हुई है. जबकि विराट कोहली को वनडे और टी20 की कप्तानी सौंपी गई है. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने टीम की घोषणा की. महेंद्र सिंह धोनी को बतौर बल्लेबाज को टीम में शामिल किया गया है. पांच सदस्यीय चयनकर्ताओं ने विराट कोहली को वनडे टीम की भी कमान सौंप दी है.

कोहली की वनडे टीम
विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, लोकेश राहुल, शिखर धवन, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मनीष पांडे.

कोहली की टी20 टीम इस प्रकार
विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, लोकेश राहुल, युवराज सिंह, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, मनदीप सिंह और युजवेंद्र चहल.

टेस्ट के बाद विराट बने वनडे और टी20 के कप्तान
टेस्ट टीम के बाद विराट कोहली वनडे और टी20 में भी भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे. कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम का शानदार प्रदर्शन रहा है. कोहली कोहली ने टीम इंडिया के लिए 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 14 टेस्ट में जीत दो में हार और 6 टेस्ट ड्रॉ रहे. अगस्त 2015 से दिसंबर 2016 के बीच कोहली की कप्तानी में इंडिया लगातार 18 टेस्ट नहीं हारी. इनमें 14 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ रहे. कोहली का सक्सेस रेट 77% है. भारत ने साल 2016 में 11 टेस्ट मैच खेले हैं और उसमें से नौ टेस्ट मैचों पर जीत हासिल की है और दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. भारत ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है.

कोहली वनडे और टी-20 में कर चुके हैं कप्तानी
विराट कोहली 17 वनडे मुकाबलों में भारत के लिए कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन यह कप्तानी उन्होंने ऐसे समय की थी जब चयनकर्ताओं ने धोनी को विश्राम दिया था. अब विराट पहली बार ट्वंटी-20 टीम की कप्तानी भी संभालेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें