scorecardresearch
 

IPL Media Rights: किसके हाथ आएंगे IPL के मीडिया राइट्स? 4 कंपनियों में टक्कर-हज़ारों करोड़ दांव पर

आईपीएल मीडिया राइट्स से बीसीसीआई को हज़ारों करोड़ की कमाई होनी है. जल्द ही आने वाले सर्कल के लिए इसका ऐलान कर दिया जाएगा. अंतिम मोड़ पर अब चार कंपनियों के बीच कांटे की टक्कर है.

X
IPL Media Rights (File Pic)
IPL Media Rights (File Pic)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर दिलचस्प टक्कर
  • चार कंपनियां आमने-सामने, कौन मारेगा बाज़ी?

मीडिया राइट्स को लेकर मची हलचल की है. 12 जून को मीडिया राइट्स के विनर का ऐलान किया जा सकता है, बीसीसीआई को इससे हज़ारों करोड़ की कमाई की उम्मीद है. इस रेस में अब सिर्फ चार ही कंपनियां बची हैं, जिनके बीच ये लड़ाई चल रही है. 

आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर ताज़ा अपडेट्स क्या हैं, उसपर एक नज़र डालिए...

आईपीएल को लेकर बीसीसीआई ने 2023 से 2027 के लिए मीडिया राइट्स के टेंडर निकाले हैं. अभी तक मीडिया राइट्स स्टार-डिज्नी के पास हैं. लेकिन अब नए सिरे से चीज़ें तय हो रही हैं. इस बार जो कंपनियां रेस में थीं, उनमें रिलायंस, अमेज़न, स्टार-डिज्नी, सोनी और ज़ी शामिल रहीं. 

हालांकि, बीते दिन ही अमेज़न ने खुद को इस रेस से पीछे कर लिया है. ऐसे में अब चार कंपनियों में ही जंग बची है जिसमें रिलायंस, स्टार-डिज्नी, सोनी और ज़ी शामिल हैं. ऐसे में उम्मीद लग रही है कि टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए इन्हीं कंपनियों में पैसों की बारिश करने की होड़ लगेगी. 

चार अलग-अलग पैकेज में टेंडर

दरअसल, इस बार का मीडिया राइट्स ऑक्शन इसलिए भी अहम है क्योंकि टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए अलग-अलग टेंडर निकाले गए हैं. इस बार चार अलग-अलग कैटेगरी के टेंडर निकले हैं, जिनमें टीवी राइट्स, डिजिटल राइट्स, ओवरसीज़ राइट्स, प्लेऑफ के मैच के राइट्स शामिल हैं. 

चार अलग-अलग पैकेज को इस तरह से तय किया जा रहा है कि शुरुआत के 3 साल 74 मैच प्रति सीजन होंगे, जबकि आखिरी 2 सीजन में 94 मैच प्रति सीजन होने की संभावना है. जिन चार कंपनियों में तगड़ी रेस है, उन्होंने टीवी और डिजिटल दोनों के लिए राइट्स मांगे हैं. 

जबकि कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जो सिर्फ डिजिटल राइट्स को लेकर उत्साहित हैं. जिनमें टाइम्स इंटरनेट, फन एशिया, ड्रीम 11, फैनकोड शामिल हैं, साथ ही स्काई स्पोर्ट्स, सुपरस्पोर्ट्स ने ओवरसीज़ राइट्स के लिए कदम बढ़ाए हैं. 

मीडिया राइट्स से पिछली बार बीसीसीआई को 16,347 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी, लेकिन इस बार टेंडर का बेस ही 32 हज़ार करोड़ की रकम पार कर चुका है. पहले उम्मीद लगाई जा रही थी कि इस बार मीडिया राइट्स की रकम 60 हज़ार करोड़ तक पहुंच सकती है लेकिन अमेज़न के पीछे हटने के बाद इसकी उम्मीद कम दिखाई पड़ती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें