scorecardresearch
 

बर्थडे स्पेशल! ईशांत शर्मा के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

ईशांत शर्मा भारत के सफल तेज गेंबाजों में एक हैं, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने अपनी तेज रफ्तार भरी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को धूल चटाई है. आईये जानते हैं, ईशांत शर्मा के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

ईशांत शर्मा, तेज गेंदबाज, भारत ईशांत शर्मा, तेज गेंदबाज, भारत

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत ने 72 टेस्ट मैच की 126 पारी में 209 विकेट झटके हैं. 80 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 115 विकेट हैं. इसके अलावा क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट, टी ट्वेंटी में ईशांत के नाम 14 मैच में आठ विकेट हैं. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा आज अपना 28वां बर्थ-डे मना रहे हैं. छह फिट चार इंच के इस तेज गेंदबाज का जन्म दिल्ली में हुआ था. मौजूदा दौर में ईशांत की गिनती दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है. शादी के बाद ईशांत का ये पहला बर्थ-डे है. ईशांत की पत्नी एक बॉस्केटबॉल खिलाड़ी हैं.

हैप्पी बर्थ-डे ईशांत
ईशांत शर्मा भारत के सफल तेज गेंबाजों में एक हैं, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने अपनी तेज रफ्तार भरी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को धूल चटाई है. आईये जानते हैं, ईशांत शर्मा के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

1) 18 साल की उम्र में ईशांत को 2006-07 के साउथ अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था.

 2) 2008 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ईशांत ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी. मेलबर्न में वनडे मुकाबले में उन्होंने चार विकेट झटके थे. ईशांत ने हेडन, पॉन्टिंग और साइमंड्स जैसे बल्लेबाजों को आउट किया था. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम 159 रनों पर सिमट गई थी. इस मैच को भारत ने 5 विकेट से जीता था.

 3) ईशांत शर्मा 2006 में इंग्लैंड जाने वाली भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे. उन्होंने अपना अंडर-19 वनडे और टेस्ट डेब्यू विराट कोहली के साथ किया था. रणजी और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी दोनों की शुरुआत भी साथ हुई थी.

 4)2008 IPL सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने ईशांत शर्मा को 9 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर में खरीदा था. ईशांत ने पूरे टूर्नमेंट में 253 गेंदें फेंकी थीं. यानी एक गेंद की कीमत 3755 डॉलर पड़ी. इस टूर्नमेंट में उन्होंने सिर्फ 7 विकेट लिए थे. इस साल हुए आईपीएल में ईशांत को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा. उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था.

 5) टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर ईशांत ने नौवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की है. दोनों ने मिलकर 81 रन जोड़े थे.

 6) 2013 चैंपियन्स टॉफी फाइनल मुकाबले में ईशांत शर्मा ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी. उस मुकाबले में इंग्लैंड जीत के करीब था. लेकिन ईशांत ने सेट बल्लेबाज रवि बोपारा और इयोन मॉर्गन को पवेलियन भेज कर टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में बड़ा रोल निभाया था.

 7) इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में भारत 310 रनों के लक्ष्य को बचाने उतरा था. 2011 के क्लीन स्वीप की यादें हर किसी के जहन में ताजा थीं. लेकिन इस मैच में ईशांत ने अपने बाउंसर गेंदों से इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब तंग किया था. मैच बचाने की कोशिश में जुटे एलेस्टर कुक, इयान बेल, मोइन अली और जो रूट इशांत के आगे बेबस नजर आए. ईशांत ने इंग्लिश धरती पर सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिए और मैच भारत के नाम किया.

 8) श्रीलंकाई धरती पर 22 साल बाद भारत की जीत में ईशांत शर्मा ने अहम रोल अदा किया था.

 9) ईशांत शर्मा पूर्व तेज गेदंबाज कपिल देव के बाद एक मात्र ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने विदेश में चार बार छह या इससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं.

 10) टीम इंडिया में ईशांत शर्मा की छवि एक बिंदास क्रिकेटर की है. विदेशी दौरों पर अक्स उन्हें मौज मस्ती करते हुए देखा गया है.

 11) ईशांत आठ बार पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ईशांत शर्मा को आउट कर चुके हैं.

 12) साल 2011-12 के ऑस्ट्रेलियाई दौर पर ईशांत ने 152.2 किली प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थीं. ये किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें