scorecardresearch
 

IND vs ENG: इंग्लैंड के फॉर्म ने बढ़ाया टीम इंडिया की टेंशन, क्या खत्म होगा 15 साल का सूखा?

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड के हौसले काफी बुलंद हैं. जॉनी बेयरस्टो और जो रूट काफी खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं.

X
Team India (@Getty) Team India (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने पिछली बार 2007 में जीती थी सीरीज
  • अब 15 साल बाद इतिहास दोहराने का मौका

टीम इंडिया को अगले महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत और इंग्लैंड के बीच यह पांचवां टेस्ट मैच 1-5 जुलाई तक एजबेस्टन में खेला जाना है. यदि भारतीय टीम इस पांचवें मुकाबले में ड्रॉ या जीत हासिल कर लेती है तो वह टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लेगी. वैसे भी भारत ने लगभग 15 साल से इंग्लिश जमीं पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. 

भारत ने आखिरी बार 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीती थी. भारतीय टीम ने उस सीरीज के पहले और तीसरे मैच को ड्रॉ कराया था, जबकि नॉटिंघम में खेले गए दूसरे टेस्ट को 7 विकेट से जीता था. भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पिछली तीनों टेस्ट सीरीज (2011, 2014, 2018) गंवाई थी. अबकी बार भारतीय टीम यह तो सुनिश्चित कर चुकी है कि वह सीरीज नहीं हारेगी.

वाडेकर-कपिल ने भी रचा था इतिहास

1971 में अजीत वाडेकर की अगुआई में भारत ने पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी. तीन मैचों की उस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे. फिर ओवल में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को भारत ने 4 विकेट से जीतकर सीरीज 1-0 से अपने नाम की. फिर साल 1986 में कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी.

लॉर्ड्स में खेले गए पहला टेस्ट मैच को भारत ने 5 विकेट से जीता, जो इस ऐतिहासिक मैदान पर उसकी पहली टेस्ट जीत थी. फिर लीड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में को भारत ने 279 रनों से जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. बर्मिंघम में खेला गया तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था.

शानदार फॉर्म में है इंग्लैंड की टीम

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच जीतकर कीवियों का 3-0 से  सफाया कर दिया है. ऐसे में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड के हौसले काफी बुलंद हैं. जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, ओली पॉप जैसे बैटर काफी खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. वहीं, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे गेंदबाज इंग्लिश कंडीशन्स में काफी घातक साबित हो सकते हैं.

... पर डरावना है भारत का रिकॉर्ड

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ उसकी धरती पर कुल 66 मैच खेले हैं जिसमें उसे 9 मुकाबलों में जीत मिली है. भारतीय टीम ने ओवरऑल इंग्लैंड के खिलाफ कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली है. जिसमें से भारत को सिर्फ तीन में जीत मिली और 14 बार उसे हार का सामना करना पड़ा. वहीं 2002 में चार मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें