scorecardresearch
 

WT20: गेल की तूफानी पारी, वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए वर्ल्ड टी20 के मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 183 रनों का लक्ष्य रखा था. जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज ने गेल की शतकीय पारी की बदौलत 18.1 ओवरों में ही मैच को अपने नाम कर लिया. गेल ने 48 गेंदों पर 100 रन बनाए.

X
क्रिस गेल ने जड़ा धुंआधार शतक क्रिस गेल ने जड़ा धुंआधार शतक

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए वर्ल्ड टी20 के मैच में वेस्टइंडीज ने अपने स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल की तूफानी पारी की बदौलत इंग्लैंड को 6 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 183 रनों का लक्ष्य रखा जिसे वेस्टइंडीज ने गेल की शतकीय पारी की बदौलत 18.1 ओवरों में ही मैच को अपने नाम कर लिया. गेल ने 48 गेंदों पर 100 रन बनाए. गेल को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

शुरुआत से ही टूटा गेल का कहर
बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने अपना पहला विकेट महज दो रन पर ही खो दिया था. लेकिन गेल पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा और वो एक छोर से लगातार चौके-छक्के बरसाते रहे. उन्होंने अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 47 गेंदों पर ही अपना शतक पूरा कर लिया. गेल ने अपनी तूफानी पारी में 11 छक्के जड़े साथ ही पांच चौके लगाए.

गेल ने सुधारा अपना ही रिकॉर्ड
इस तूफानी शतक के साथ गेल ने वर्ल्ड टी20 में अपने ही तेज शतक का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. गेल ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2007 में जोहान्सबर्ग में 50 गेंदों में शतक बनाया था. टी20 में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड लेवी के नाम है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2012 में 45 गेंदों में शतक जड़ा था.

सैमुअल्स ने दिया गेल का अच्छा साथ
मार्लन सैमुअल्स (37) ने गेल का बखूबी साथ दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की. सैमुएल्स 57 के कुल स्कोर पर आउट हुए. सैमुअल्स के जाने के बाद गेल ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की जमकर खबर ली. दूसरे छोर पर दिनेश रामदीन (12), ड्वेन ब्रावो (2) जल्दी पवेलियन लौट गए. इसके बाद गेल ने स्ट्राइक अधिकतर अपने पास रखी और तेजी से रन बनाते हुए टीम को 11 गेंद शेष रहते जीत दिलाई. उनके साथ आंद्रे रसेल 16 रनों पर नाबाद पवेलियन लौटे.

इंग्लैंड को दिया था बैटिंग का न्यौता
इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीत कर इंग्लैंड को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. इंग्लैड की ओर से जो रूट ने सर्वाधिक 48 रनों का योगदान दिया. उनके अलावा जोस बटलर ने 30 रनों का योगदान दिया. बटलर और इयॉन मॉर्गन (नाबाद 27) ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोर कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. वेस्टइंडीज की तरफ से रसेल और ब्रावो को दो-दो विकेट मिले. सुलेमान बेन को एक विकेट मिला, जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

टीमें इस प्रकार हैं

वेस्टइंडीज
डेरेन सैमी (कप्तान), जॉनसन चार्ल्स, क्रिस गेल, मार्लन सैमुअल्स, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), ड्वेन ब्रैवो, कालरेस ब्रेथवेट, ड्वेन ब्रावो, सैमुअल बद्री, जेरोम टेलर, सुलेमान बेन.

इंग्लैंड
इयॉन मोर्गन (कप्तान), जेसन राय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मोईन अली, डेविड विली, रीसी टोप्ले.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें