scorecardresearch
 

IPL 2022: अगले सीजन में मुंबई छोड़ेगी हार्दिक पंड्या का साथ? ये हो सकते हैं रिटेन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन में आठ की बजाय 10 टीमें भाग लेंगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इसके लिए सोमवार को दो नई फ्रेंचाइजी टीमों लखनऊ एवं अहमदाबाद के नामों का ऐलान भी कर दिया. टीमों की नीलामी के बाद अब सबकी नजरें मेगा ऑक्शन पर टिक गई हैं.

Hardik Pandya (@BCCI) Hardik Pandya (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिसंबर में हो सकता है आईपीएल का मेगा ऑक्शन
  • श्रेयस अय्यर छोड़ सकते हैं दिल्ली कैपिटल्स का साथ

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन में आठ की बजाय 10 टीमें भाग लेंगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इसके लिए सोमवार को दो नई फ्रेंचाइजी टीमों लखनऊ एवं अहमदाबाद के नामों का ऐलान भी कर दिया. टीमों की नीलामी के बाद अब सबकी नजरें आईपीएल के मेगा ऑक्शन पर टिक गई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दिसंबर में होगी. इससे पहले नियमानुसार पुरानी आठ टीमों को अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी होगी. अब ऐसी खबरें हैं कि मुंबई इंडियंस (MI) कप्तान रोहित शर्मा, ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रिटेन कर सकती है. वहीं हार्दिक पांड्या को फ्रेंचाइजी ऑक्शन पूल में भेज सकती है.

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले आईपीएल के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास एक राइट टू मैच (RTM) और तीन खिलाड़ियों के रिटेंशन का फॉर्मूला होगा. अगर आरटीएम नहीं होगा तो चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट मिल सकती है. रोहित शर्मा और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 'ऑटोमेटिक' पसंद होंगे. वहीं, कीरोन पोलार्ड टीम की तीसरी पसंद होंगे. मुंबई इंडियंस की ताकत उनके प्रदर्शन में निरंतरता है, जिसमें ये तीनों उनके मुख्य स्तंभ हैं.'

इस अधिकारी ने आगे कहा, 'अभी की स्थिति में हार्दिक पंड्या को रिटेन करने की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम है. हां, वह टी20 विश्व कप के अगले कुछ मैचों में सभी से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन फिर भी संभावना कम है. अगर चार खिलाड़ी रिटेन हुए या एक राईट टू मैच है तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उस स्लॉट के लिए बड़े दावेदार होंगे.' 

हार्दिक को लेकर यह निर्णय पूरी तरह से क्रिकेट पर आधारित है क्योंकि अब वह वैसे ऑलराउंडर नहीं हैं, जैसा दो साल पहले हुआ करते थे. हार्दिक पहले 130 किलोमीटर की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करते थे, लेकिन पीठ की समस्या अब उन्हें शायद ही इस गति से गेंदबाजी करने दे. ऐसे में कोई भी फ्रेंचाइजी उनके बैटिंग स्किल पर ध्यान नहीं देगा.

समझा जाता है कि भारत के प्रतिभाशाली बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के अगले सीजन के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के सेट-अप का हिस्सा बनने की संभावना नहीं है. क्रिकेटर के करीबी सूत्रों की मानें तो वह कप्तानी की भूमिका के लिए उत्सुक हैं. ऐसा नहीं लगता है कि दिल्ली कैपिटल्स उन्हें कप्तानी वापस सौंप देगी क्योंकि ऋषभ पंत ने अपनी कप्तानी में टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया था.

अय्यर के नेतृत्व में दिल्ली दो बार प्ले-ऑफ में पहुंची थी. इस दौरान 2020 के सीजन में तो दिल्ली ने पहली बार फाइनल में जगह पक्की की थी. अपने आप में एक सफल कप्तान होने के नाते अय्यर खुद को लीडरशिप रोल के लिए उपलब्ध कराना चाहेंगे. बाजार में दो नई फ्रेंचाइजी के साथ और राजस्थान रॉयल्स (RR) और पंजाब किंग्स (PBKS) जैसी टीमों को‌ नए कप्तानों की तलाश रहती है. आरसीबी को नहीं भूलना चाहिए, जिन्हें विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद एक अच्छे लीडर की तलाश है. 



 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें