scorecardresearch
 

BCCI ने बताया- कब तक टीम इंडिया के कप्तान रहेंगे विराट कोहली

कोहली टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 38 मैचों में जीत हासिल की है. हालांकि वनडे और टी20 फॉर्मेट में कोहली की कप्तानी पर सवाल उठते रहे हैं. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया अब तक आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. 

Rohit Sharma and Virat Kohli (Photo-Getty Images) Rohit Sharma and Virat Kohli (Photo-Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया के कप्तान बने रहेंगे विराट कोहली: राजीव शुक्ला
  • टीम जब तक अच्छा खेल रही, कप्तान बदलने का सवाल ही नहीं: जय शाह

BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली वनडे और टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे. रिपोर्ट में कहा गया था कि कोहली की जगह टीम इंडिया के स्टार ओपनर रोहित शर्मा कप्तानी संभालेंगे. कोहली अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए सिर्फ एक फॉर्मेट में टीम की कप्तानी करेंगे.

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए राजीव शुक्ला ने कहा, 'ये सिर्फ अफवाह है. इनमें कोई सच्चाई नहीं है. टीम के लिए अभी टी20 वर्ल्ड कर जरूरी है और पूरा फोकस उसी पर है. स्प्लिट कैपटेंसी पर कोई चर्चा नहीं हो रही है.'

वहीं, बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा कि टीम जब तक अच्छा प्रदर्शन कर रही है, तब तक तो कप्तानी में बदलाव का सवाल ही नहीं उठता. 

जय शाह ने बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल के उस बयान पर भी सहमति जताई, जिसमें उन्होंने कहा था कि लिमिटेड ओवर क्रिकेट में विराट की जगह रोहित को कप्तानी देने की खबरें बकवास हैं. हम इस बात को अच्छे तरीके से समझते हैं कि ऐसा प्रस्ताव भारतीय टीम के हित में नहीं है और वह भी तब जब टीम टी-20 वर्ल्ड कप में भाग लेने जा रही है. 

8 साल से आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीत पाई टीम इंडिया

बता दें कि कोहली टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 38 मैचों में जीत हासिल की है. हालांकि वनडे और टी20 फॉर्मेट में कोहली की कप्तानी पर सवाल उठते रहे हैं. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया अब तक आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. 

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हारने से पहले विराट कोहली की कप्तानी में भारत 2019 का वनडे विश्व कप और 2017 की आइसीसी चैम्पियंस ट्राफी हार चुका है. भारत 2013 में आखिरी बार आईसीसी की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. 

हालांकि कोहली की कोशिश होगी कि यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया चैम्पियन बने और उनकी झोली में पहली बार आईसीसी की ट्रॉफी आए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें