scorecardresearch
 
क्रिकेट

Rohit Sharma-Babar Azam: कमाई में रोहित शर्मा के सामने नहीं टिकते बाबर आजम, नेटवर्थ में जमीन-आसमान का अंतर

Team India
  • 1/11

टीम इंडिया फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में व्यस्त है. इस सीरीज में रोहित शर्मा भारतीय टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं, वहीं जोस बटलर इंग्लिश टीम के कप्तान हैं. एक कप्तान का काम आसान नहीं रहता है और उसपर हमेशा फैन्स की अपेक्षाओं पर खरे उतरने का प्रेशर होता है. जब कप्तानी की ही बात हो रही है तो जानते हैं टॉप-10 देशों के कप्तानों की कुल संपत्ति (नेट-वर्थ) के बारे में-

पैट कमिंस
  • 2/11

एरॉन फिंच और पैट कमिंस- सीए नॉलेज की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवर्स टीम के कप्तान एरॉन फिंच का नेटवर्थ लगभग 63.4 करोड़ रुपए हैं. फिंच की ही कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप 2021 का खिताब जीता था. ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस की बात करें तो खेलटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक उनका नेट वर्थ लगभग 356 करोड़ रुपये है.

रोहित शर्मा
  • 3/11

रोहित शर्मा (190 करोड़)- स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा अभी तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं. सीए नॉलेज की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में भारतीय सुपरस्टार की कुल संपत्ति लगभग 24 मिलियन डॉलर (190 करोड़ रुपये) होने का अनुमान है.

टेम्बा बावुमा
  • 4/11

टेम्बा बावुमा और डीन एल्गर- साउथ अफ्रीका के सीमित ओवर्स टीम की बागडोर टेम्बा बावुमा के हाथों में है. प्राइम्स वर्ल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में बावुमा की कुल संपत्ति लगभग $ 3 मिलियन (21 करोड़ रुपये) आंकी गई थी. टेस्ट कप्तान डीन एल्गर की बात करें, तो बज लर्न के अनुसार उनकी कुल संपत्ति लगभग 1- 8 मिलियन डॉलर के बीच होने का अनुमान है.

केन विलियमसन
  • 5/11

केन विलियमसन (79 करोड़)- न्यूजीलैंड के केन विलियमसन तीनों ही फॉर्मेट में कीवी टीम की कप्तानी करते हैं. WeKnowCricket की एक रिपोर्ट के अनुसार कप्तान बनने के बाद केन विलियमसन की कुल संपत्ति काफी बढ़ गई है और वर्तमान में इसके 10 मिलियन डॉलर (लगभग 79 करोड़ रुपये) का अनुमान है.

जोस बटलर
  • 6/11

जोस बटलर और बेन स्टोक्स- इयोन मॉर्गन के रिटायरमेंट के बाद जोस बटलर को इंग्लैंड की सीमित ओवर्स टीम का कप्तान बनाया गया था. सीए नॉलेज की एक रिपोर्ट के अनुसार बटलर का नेट वर्थ 10 मिलियन डॉलर ( लगभग 79 करोड़ रुपये)आंका गया है. वहीं टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स का नेट वर्थ भी बटलर के बराबर है.

बाबर आजम
  • 7/11

बाबर आजम (39 करोड़)- हालियों सालों में पाकिस्तान टीम के शानदार प्रदर्शन में कप्तान बाबर आजम का अहम रोल रहा है. मौजूदा समय में बाबर पाकिस्तान के अमीर क्रिकेटर्स में से एक हैं. द स्पोर्ट्स लाइट के मुताबिक बाबर की कुल संपत्ति 5 मिलियन डॉलर (लगभग 39 करोड़ रुपये) है.

दसुन शनाका
  • 8/11

दसुन शनाका और दिमुथ करुणारत्ने- श्रीलंकाई टीम के सीमित ओवर्स टीम की कमान दसुन शनाका के हाथों में हैं. नेटवर्थी की रिपोर्ट के अनुसार शनाका की कुल संपत्ति 1.5 मिलियन डॉलर (लगभग 11 करोड़ रुपये) है. उधर BIO GOSSIPY के मुताबिक टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की कुल संपत्ति भी लगभग 1.5 मिलियन डॉलर आंकी गई है.

पूरन
  • 9/11

निकोलस पूरन और क्रेग ब्रेथवेट- कीरोन पोलार्ड के संन्यास लेने के बाद निकोलस पूरन को विंडीज की सीमित ओवर्स टीम का कप्तान बनाया गया था. द स्पोर्ट्स लाइट के अनुसार 2022 में निकोलस पूरन की कुल संपत्ति 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.9 करोड़ रुपये) होने का अनुमान है. वहीं, खेलटॉक के मुताबिक टेस्ट कप्तान क्रेग ब्रेथवेट की कुल संपत्ति 3 मिलियन डॉलर (लगभग 23 करोड़ रुपये) है.

महमूदुल्लाह
  • 10/11

महमूदुल्लाह, तमीम इकबाल और शाकिब- बांग्लादेश की वनडे टीम के कप्तान तमीम इकबाल का नेट वर्थ 3-5 मिलियन डॉलर के बीच है. वहीं, सरप्राइजस्पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार टी20 टीम के कप्तान महमूदुल्लाह की कुल संपत्ति 1.5 मिलियन डॉलर (लगभग 11.8 करोड़ रुपये) आंकी गई है. जबकि नेट वर्थ आइडिया के अनुसार बांग्लादेश टेस्ट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन की 2022 में कुल संपत्ति लगभग 40 मिलियन डॉलर (317 करोड़) है.

 

मोहम्मद नबी
  • 11/11

हशमतुल्लाह शाहिदी और मोहम्मद नबी- प्राइम्स वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान के वनडे एवं टेस्ट टीम के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी की कुल संपत्ति 2 मिलियन डॉलर (15.8 करोड़ रुपये) है. सरप्राइजस्पोर्ट्स की ही रिपोर्ट के अनुसार टी20 टीम के कप्तान मोहम्मद नबी की कुल संपत्ति 40 मिलियन डॉलर (317 करोड़ रुपये) है.

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty Images)