scorecardresearch
 
क्रिकेट

IPL 2022, Mega Auction: इन 5 खिलाड़ियों पर सबकी नजरें, तोड़ सकते हैं कमाई के सारे रिकॉर्ड

IPL Auction (IPL)
  • 1/8

12 और 13 फरवरी को एक बार फिर से इंडियन प्रीमियर लीग की मंडी सजने जा रही है. इस बार मेगा ऑक्शन में 10 टीमें खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी. इस ऑक्शन में कुल 590 खिलाड़ियों की बोली लगनी है. इसमें से 370 भारतीय हैं और 220 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. सभी 10 फ्रेंचाइजी अपनी टीम को तैयार करने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को ज्यादा तवज्जो देंगी. भारतीय गेंदबाजों के साथ ऑलराउंडर इस ऑक्शन में बेहतर डील के साथ अगले सीजन में उतरते दिख सकते हैं. 

Ravindra Jadeja (PTI)
  • 2/8

इस बार कई टीमों को अपने लिए कप्तानों की भी तलाश है. बेंगलुरु, कोलकाता, पंजाब और चेन्नई को भी इस सीजन के साथ भविष्य की टीम के लिए बेहतरी लीडर की तलाश है. कप्तानी के अलावा टीमें ऐसे खिलाड़ियों पर भी दांव लगाना चाहेंगी जो उनके लिए किसी भी कंडीशन और स्थान पर बेहतर प्रदर्शन का माद्दा रखता हो. 

Shreyas Iyer (PTI)
  • 3/8

अगर बात की जाए इस मेगा ऑक्शन में किन 5 खिलाड़ियों पर नजर रखनी चाहिए. जो कमाई के पुराने रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर सकते हैं... तो उनमें सबसे पहला नाम श्रेयस अय्यर का आता है. इस बार के ऑक्शन में श्रेयस अय्यर के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित होने की पूरी उम्मीद है. पंजाब, कोलकाता, बेंगलुरु के साथ चेन्नई जैसी टीमें उनपर एक बड़ा एमाउंट खर्च कर सकती हैं. श्रेयस अय्यर इन सभी टीमों को मौजूदा वक्त में बेहतर लीडरशिप का विकल्प भी देते हैं साथ ही वह इस फॉर्मेट में एक बेहतर बल्लेबाज भी हैं. 

Ishan Kishan (PTI)
  • 4/8

पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन पर भी सभी टीमों की नजरें होंगी. किशन ने मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया और अपनी पावर हिटिंग से सभी को अपना मुरीद बनाया है. किशन ने भारतीय टीम में भी अपनी जगह बनाई है. साथ ही कई टीमें किशन में भी एक लीडरशिप रोल की तलाश कर रही हैं. इससे अलग किशन इस फॉर्मेट में किसी भी बैटिंग पोजिशन में बल्लेबाजी करने का दम रखते हैं और वह एक बेहतर विकेटकीपर भी हैं. 
 

Kagiso Rabada (PTI)
  • 5/8

दक्षिण अफ्रीका के लिए शानदार गेंदबाजी कर टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में मात देने वाले कैगिसो रबाडा क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में भी एक खतरनाक गेंदबाज हैं. दिल्ली कैपिटल्स के लिए उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से कई मुकाबले जीते हैं. रबाडा को दिल्ली की टीम फिर से अपने साथ जोड़ने की पूरी कोशिश करेगी, लेकिन बाकी टीमें भी इस तेज गेंदबाज पर इस फॉर्मेट में दांव लगाना पसंद करेंगी. रबाडा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक बेहतरीन गेंदबाज हैं.

Jason Holder (PTI)
  • 6/8

इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को सीरीज जीत में मदद करने वाले जेसन होल्डर भी महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल रहेंगे. होल्डर ने भारत के खिलाफ दोनों वनडे मुकाबलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. होल्डर लंबे समय तक वेस्टइंडीज टीम के कप्तान रहे हैं और कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL T20) में वह बारबाडोस ट्रॉइडेंट्स को 2019 में खिताबी जीत हासिल करवा चुके हैं. होल्डर बेहतर ऑलराउंडर के साथ एक बेहतर लीडर हैं, जिससे इस लीग में उनके लिए सभी टीमें अच्छी बोली लगाती हुई नजर आएंगी. 

Deepak Chahar (PTI)
  • 7/8

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी इस लिस्ट का हिस्सा रहेंगे. अभी तर चेन्नई के लिए लीग में खेलने वाले चाहर भी बिडिंग वॉर में बड़े-बड़े खिलाड़ियों को चुनौती देते हुए नजर आएंगे. चाहर लगातार टीम इंडिया के लिए मौजूदा समय में क्रिकेट खेल रहे हैं और उनका रोल सिर्फ तेज गेंदबाज से बढ़कर एक बेहतर ऑलराउंडर का भी हो गया है जिससे टीमों को नंबर 7-8 पर एक बेहतर बल्लेबाज और नई गेंद से विकेट हासिल करने की क्षमता रखने वाला गेंदबाज का विकल्प भी मिलेगा. 
 

IPL 2021 CSK (PTI)
  • 8/8

All Pictures Credit: PTI and IPL