scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs ENG Test Match: सचिन-नासिर से लेकर जहीर-पीटरसन तक.... भारत-इंग्लैंड में हुए ये पांच बड़े विवाद

कोहली और बेयरस्टो
  • 1/8

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट मैच तीसरे दिन विराट कोहली और जॉनी बेयरस्टो के बीच जमकर बहस देखने को मिला थी. मोहम्मद शमी की एक गेंद पर बेयरस्टो पूरी तरह चकमा खा गए थे जिसके बाद स्लिप में खड़े कोहली ने कुछ कहा. बेयरस्टो भी चुप नहीं बैठ पाए जिसके बाद दोनों के बीच यह बहस हुई.

कोहली
  • 2/8

विराट कोहली और जॉनी बेयरस्टो के बीच तीखी बहस को शांत कराने के लिए अंपायर्स को भी बीच में आना पड़ा. इसके बाद ही मामला शांत हो पाया. भारत इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में ऐसी चीजें आम हो गई है. इससे पहले भी कई मौके पर दोनों देशों के बीच मैचों के दौरान विवाद हो चुके हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच विवाद/लड़ाई के बारे में-

Sachin
  • 3/8

नासिर हुसैन-सचिन तेंदुलकर: दिसंबर 2001 में बेंगलुरु टेस्ट मैच में इंग्लिश कप्तान नासिर हुसैन ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को आउट करने के लिए एक खराब चाल चली. इसी कड़ी में नासिर ने स्पिनर एश्ले जाइल्स को लेग स्टंप पर सभी बॉल डालने को कहा.  इस हरकत से सचिन काफी परेशान हो गए क्योंकि वह इन बॉल्स पर रन नहीं बना पा रहे थे.  सचिन ने अपना धैर्य ने खो दिया और वह अपने टेस्ट करियर में पहली बार स्टंप आउट हो गए. नासिर हुसैन की इस रणनीति की खूब आलोचना हुई थी.

Zaheer Khan
  • 4/8

जेली बीन्स विवाद: 2007 के ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में जेली बीन्स विवाद सुर्खियों में रहा था. जब जहीर खान बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने पिच के आसपास कुछ जेली बीन्स रखा पाया. जहीर खान ने उन जेली बीन्स को पिच से हटा दिया. लेकिन, कुछ देर बाद उन्हें पिच पर फिर जैली बीन्स दिखाई दीं. इसके बाद जहीर खान गुस्से में स्लिप में मौजूद  केविन पीटरसन से कुछ कहते दिखे. पीटरसन अपनी गलती मानने की बजाए जहीर खान से भिड़ गए. ऐसे में जहीर ने गुस्से में आकर पीटरसन को बैट दिखा दिया.

इयान बेल
  • 5/8

इयान बेल रन-आउट: साल 2011 के नॉटिंघम टेस्ट की यादें आज भी फैन्स के जेहन में है. उस मैच में अंपायर के आउट देने के बावजूद धोनी ने इयान बेल को वापस बुला लिया था. यह पूरा वाकया तीसरे दिन चायकाल से ठीक एक गेंद पहले हुआ. उस समय इंग्लैंड की दूसरी पारी में इयान बेल 137 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे. ईशांत शर्मा की गेंद को इयोन मॉर्गन ने डीप स्क्वॉयर लेग की ओर खेला. इयान बेल को ऐसा लगा की गेंद ने बाउंड्री को टच कर लिया है और वो तीन रन पूरे किए बगैर मॉर्गन के पास आ गए और 'टी टाइम' मानकर पवेलियन की ओर जाने लगे.

 

एमएस धोनी
  • 6/8

लेकिन प्रवीण कुमार ने बांउड्री लाइन पर गेंद को रोक लिया और उन्होंने गेंद को धोनी की ओर थ्रो किया. धोनी ने फिर गेंद को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर फेंका, जहां अभिनव मुकुंद ने स्टम्प बिखेर दिए. भारतीय खिलाड़ियों ने रन आउट की अपील की और अंपायर ने बेल को रन आउट करार दिया. चायकाल के दौरान इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस और कोच एंडी फ्लावर चायकाल के दौरान भारतीय ड्रेसिंग रूम में अपील वापस लेने का अनुरोध करने पहुंचे. धोनी ने टीम मैनेजमेंट से चर्चा करने के बाद अपील वापस ले ली. ऐसे में चायकाल के बाद जब मैच शुरू हुआ, तो बेल बैटिंग करने मैदान पर उतरे.

एंडरसन और जडेजा
  • 7/8

एंडरसन-जडेजा: साल 2014 में रवींद्र जडेजा के साथ तीखी बहस की थी. पूरा विवाद नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन हुआ था. उस दिन लंच से पहले ही रवींद्र जडेजा और जेम्स  एंडरसन के बीच पहले मैदान पर झड़प हुई. फिर एंडरसन लंच के लिए पवेलियन लौटते वक्त जडेजा के साथ-साथ तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी उलझ पड़े. एंडरसन ने कथित तौर पर जडेजा को भारतीय ड्रेसिंग रूम में आकर दांत तोड़ने की भी धमकी दी.

कोहली
  • 8/8

स्टोक्स-कोहली: 2016 के मोहाली टेस्ट में विराट कोहली और बेन स्टोक्स आपस में भिड़ गए थे, जो अब भी लोगों के जेहन में है.‌उस टेस्ट के पहले दिन स्टोक्स आउट होने के बाद पवेलियन लौटते समय कोहली से भिड़ गए थे. फिर जब दूसरे दिन टीम इंडिया की बैटिंग थी, तो उस समय विराट कोहली का विकेट बेन स्टोक्स ने ही लिया था. कोहली के आउट होने पर स्टोक्स ने मुंह पर अंगुली रखकर उन्हें सेंड-ऑफ दिया था. उस टेस्ट मैच के बाद स्टोक्स को आईसीसी की ओर से फटकार भी लगी थी और उनके खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ दिया गया था.

सभी फोटो क्रेडिट: (AP/Getty/twitter)