scorecardresearch
 
क्रिकेट

आजादी का अमृत महोत्सव: क्रिकेट में भारतीय खिलाड़ियों के वो बड़े रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना होगा नामुमकिन

टीम इंडिया
  • 1/8

भारत आजादी के 75 साल पूरे करने जा रहा है. इस खास अवसर को यादगार बनाने के लिए देश भर में अमृत महोत्सव बनाया जा रहा है. इन 75 सालों के सफर में खेल की दुनिया मे भी भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से देश का नाम रोशन किया है. क्रिकेट में तो भारतीय टीम अलग बुलंदियों पर पहुंच चुकी है. इस दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिसे तोड़ना लगभग असंभव है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में-
 

सचिन तेंदुलकर
  • 2/8

इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक- सचिन तेंदुलकर के इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए गए 100 शतक तक पहुंचना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल है. पहले यह उम्मीद जताई जा रही थी विराट कोहली शायद सचिन के 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. लेकिन अब विराट की पुरानी फॉर्म काफी समय से गायब है और वह 70 शतक के आंकड़े पर ही लगभग हजार दिनों से अटके हुए हैं.

रोहित शर्मा
  • 3/8

वनडे में किसी खिलाड़ी का बेस्ट स्कोर- भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है. रोहित ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स के मैदान पर 264 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी. रोहित के स्कोर तक पहुंचना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल दिखाई देता है. रोहित के बाद न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 243 रन के निजी स्कोर के साथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

सचिन तेंदुलकर
  • 4/8

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन- सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. तेंदुलकर ने 664 मुकाबलों में 34357 रन बनाए हैं. श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा 28016 रनों के साथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. सक्रिय खिलाड़ियों में विराट कोहली के नाम 23726 रन जरूर हैं लेकिन सचिन के रिकॉर्ड तक पहुंचना कोहली के लिए काफी असंभव हो चुका है.

बापू नादकर्णी
  • 5/8

लगातार मेडन ओवर का रिकॉर्ड- टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय‌ गेंदबाज बापू नादकर्णी के नाम एक अद्भुत रिकॉर्ड हैं. लेफ्ट आर्म स्पिनर बापू के नाम एक टेस्ट में लगातार 131 गेंदों में एक भी रन नहीं देने का कीर्तिमान है. इस दौरान उन्होंने लगातार 21 ओवर मेडन फेंके थे. बापू नादकर्णी में 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ मद्रास टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था. मौजूदा टेस्ट क्रिकेट के पैटर्न को देखते हुए शायद ही कोई खिलाड़ी बापू नादकर्णी का रिकॉर्ड कभी तोड़ पाए.

राहुल द्रविड़
  • 6/8

टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड- टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ को यूं ही 'द वॉल' नहीं कहा जाता है. राहुल द्रविड़ ने अपने 16 साल के टेस्ट करियर में कुल 164 मैचों में 31258 गेंदों का सामना किया. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक गेंद खेलने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के ही नाम है. द्रविड़ के टीममेट सचिन तेंदुलकर 29437 बॉल के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

 

एमएस धोनी
  • 7/8

सबसे ज्यादा स्टंपिंग- टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड है. धोनी ने 538 मैचों में कुल 195 स्टंपिंग की. श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ियों कुमार संगकारा (139) और रोमेश कालूवितर्णा (101) क्रमश: दूसरे एवं तीसरे पायदान पर हैं.

टीम इंडिया
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/Getty Images)