scorecardresearch
 
क्रिकेट

Ben Stokes England Test Captain: बार में लड़ाई-ऑस्ट्रेलिया में बवाल, विवादों वाला रहा बेन स्टोक्स का करियर

Ben Stokes
  • 1/8

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने नई जिम्मेदारी दी है. 31 साल के स्टोक्स को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है. बेन स्टोक्स अनुभवी बल्लेबाज जो रूट की जगह लेंगे, जिन्होंने खराब प्रदर्शन के बाद इस महीने टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. बेन स्टोक्स ने साल 2013 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था.

Ben Stokes
  • 2/8

बाएं हाथ से बैटिंग एवं दाएं हाथ से बॉलिंग करने वाले स्टोक्स ने अबतक 79 मुकाबलों में 5061 रन बनाने के साथ 174 विकेट लिए हैं. 2017 में उन्हें टेस्ट टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया था और रूट की गैरमौजूदगी में वह टीम की कप्तानी भी कर चुके है. वैसे बेन स्टोक्स के लिए कप्तान बनने तक का सफर आसान नहीं रहा है. वह खेल के साथ ही बाहरी चीजों के लिए भी सुर्खियों में रहे हैं.

Ben Stokes
  • 3/8

साल 2011 में शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया था. 2013 में स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान कुछ ज्यादा ही शराब पी ली थी, जिसके बाद उन्हें स्वदेश भेज दिया गया था. साल 2017 में ब्रिस्टल के एक नाइट क्लब में बेन स्टोक्स ने एक शख्स पर मुक्कों की बौछार कर दी थी, जिसके चलते वह एक दिन तक पुलिस कस्टडी में रहे थे.

Ben Stokes
  • 4/8

2014 में एक मैच के दौरान बेन स्टोक्स आउट होने के बाद अपना मुक्का ड्रेसिंग रूम के लॉकर पर दे मारा था, जिसके चलते उन्हें चोटें आई थीं. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से भी बेन स्टोक्स की नहीं बनती है. 2016 के मोहाली टेस्ट में भी कोहली और स्टोक्स आपस में भिड़ गए थे, जो अब भी लोगों के जेहन में है. पिछले साल इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान भी दो मौकों पर कोहली और स्टोक्स के बीच नोंकझोंक देखने को मिला था.

Ben Stokes
  • 5/8

बेन स्टोक्स के करियर का सबसे बुरा क्षण 2016 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला था. ईडन गार्डन्स में खेले गए उस रोमांचक मुकाबले के आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट ने लगातार चार छ्क्के लगाकर इंग्लैंड के हाथों से मैच छीन लिया था. 

Ben Stokes
  • 6/8

साल 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में बेन स्टोक्स ने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके चलते इंग्लैंड पहली बार खिताब जीतने में सफल रही थी.  स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उस फाइनल मुकाबले में नाबाद 84 रन की पारी खेलने के अलावा सुपर ओवर में भी 8 रन बनाए थे. इस यादगार प्रदर्शन के चलते स्टोक्स 'मैन ऑफ द मैच' रहे थे.

Ben Stokes
  • 7/8

साल 2019 में तीसरे एशेज टेस्ट में बेन स्टोक्स ने शानदार पारी खेलकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. उस मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए 358 रन का विशाल लक्ष्य मिला था. तब ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की हार पक्की है, लेकिन स्टोक्स ने 219 गेंदों पर नाबाद 135 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी. 

 

Ben Stokes
  • 8/8

पिछले साल जुलाई में बेन स्टोक्स ने चौंकाते हुए मानसिक अवसाद के जरिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से ब्रेक का ऐलान कर दिया था. इस ब्रेक की वजह से वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज एवं टी20 वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गए थे. हालांकि, बाद में एशेज सीरीज के जरिए स्टोक्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी.

सभी फोटो क्रेडिट: (getty images)