scorecardresearch
 
क्रिकेट

PAK vs AUS Test: बाबर आजम की ये है कहानी... टेस्ट की चौथी पारी के बन गए 'बादशाह'

Babar azam and Pat_cummins
  • 1/9

PAK vs AUS Test: पाकिस्तान क्रिकेट टीम इन दिनों अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज खेल रहा है. बुधवार (16 मार्च) को सीरीज का दूसरा टेस्ट दोनों टीम के बीच ड्रॉ पर खत्म हुआ है. इस मैच की चौथी पारी में पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम ने शानदार शतक लगाया और टेस्ट ड्रॉ कराया.

Babar
  • 2/9

इस टेस्ट में बाबर आजम ने 196 रनों की पारी खेली. इस तरह वह किसी टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं. इस पारी में बाबर ने एक छक्का और 21 चौके जमाए. बाबर 603 मिनट क्रीज पर जमे और 425 बॉल का सामना किया.

Babar pic
  • 3/9

सर्वाधिक स्कोर के मामले में बाबर ने यूनुस खान का रिकॉर्ड तोड़ा है. यूनुस ने जुलाई 2015 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेल टेस्ट की चौथी पारी में नाबाद 171 रन बनाए थे. अब बाबर चौथी पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले पाकिस्तानी प्लेयर बन गए हैं.

Babar Ball Boy
  • 4/9

बाबर का करियर एक बॉल बॉय के रूप में शुरू हुआ था. आज उन्होंने वहां से पाकिस्तानी टीम के कप्तान तक का सफर तय किया है. 15 अक्टूबर 1994 में पैदा हुए बाबर आजम की शुरुआती पढ़ाई लाहौर में ही हुई थी.

Babar with Father
  • 5/9

करीब 13 साल की उम्र में वो पाकिस्तान के मशहूर गद्दाफी स्टेडियम में जाने लगे, जहां शुरुआत में वो एक बॉल बॉय की तरह ही जुड़े रहे. उसके बाद बाबर आज़म ने क्रिकेट अकादमी ज्वाइन की और छोटे लेवल पर क्रिकेट खेलना शुरू किया.

Babar Azam pic
  • 6/9

बाबर आजम लाहौर के रहने वाले हैं, जो पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब प्रांत में आता है. पाकिस्तान टीम के लिए खेल चुके अदनान अकमल, कामरान अकमल और उमर अकमल मौजूदा कप्तान बाबर आजम के कजिन हैं. ऐसे में बाबर आजम के खानदान में क्रिकेट पहले से ही है और उनके घर के लोग पाकिस्तान के लिए खेलते रहे हैं.

Babar photo
  • 7/9

बाबर आजम के बचपन के कोच राणा सादिक थे. 16 साल की उम्र में बाबर ने घरेलू क्रिकेट में खेलना शुरू कर दिया था. बाबर आजम जल्दी ही पाकिस्तान के अंडर-19 कैंप से जुड़े और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2015 में 21 साल की उम्र में उन्होंने इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

Babar in T20 WC
  • 8/9

बाबर की कप्तानी में ही पिछले साल पाकिस्तान टीम ने पहली बार किसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को हराया था. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया था. इस मुकाबले में बाबर 68 और मोहम्मद रिजवान 79 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

Babar with Car
  • 9/9

All Photo Credit: Instagram and Twitter.