scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs NZ, Ajaz Patel: मुंबई में जन्मे थे एजाज पटेल, अपने ही 'घरेलू मैदान' पर टीम इंडिया को छकाया

ajaz
  • 1/8

टीम इंडिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए. ऐसा करने वाले वे दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं. इससे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने साल 1956 और भारत के अनिल कुंबले ने 1999 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

Ajaz Patel Mumbai
  • 2/8

एजाज के साथ सबसे बड़ी बात यह रही है कि उन्होंने यह रिकॉर्ड अपनी ही जन्म भूमि पर बनाया है. दरअसल, एजाज पटेल का जन्म 1988 में मुंबई में ही हुआ था. उनका परिवार 1996 में न्यूजीलैंड में जाकर बस गया था. एजाज अपने जन्म स्थान मुंबई में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बने.

Ajaz patel Batter
  • 3/8

33 साल के एजाज ने अपने छोटे से करियर में न्यूजीलैंड के कुछ यादगार प्रदर्शन किए हैं, जिनमें से एक कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में रचिन रवींद्र के साथ उनकी लगभग 9 ओवरों की साझेदारी भी है, जिसकी बदौलत कीवी टीम ने मैच बचाया.

Ajaz Patel Spinner
  • 4/8

हाल ही में न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल मैक्लेनघन ने एक दिलचस्प खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि कुछ साल पहले एजाज पटेल छुट्टियों के दिनों में अपनी गेंदबाजी बेहतर करने के लिए वानखेड़े मैदान पर ही मुंबई इंडियंस के लिए नेट्स में गेंदबाजी कर रहे थे. अब न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट खेलेंगे.'

Ajaz Patel Mumbai
  • 5/8

एजाज पटेल जब एक पारीा में 10 विकेट लेने का इतिहास रचकर वापस पवेलियन लौट रहे थे, तब टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी उनके लिए तालियां बजाईं और रविचंद्रन अश्विन ने भी उनका अभिवादन किया.

Ajaz Patel with Wife Nilofer
  • 6/8

एजाज पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इसी मैच में पटेल ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटककर न्यूजीलैंड को 4 रनों से करीबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

Ajaz patel and wife Nilofer
  • 7/8

एजाज ने मुंबई टेस्ट शुरू होने के पहले कहा था कि उन्हें और उनकी टीम को पूरा भरोसा है कि न्यूजीलैंड की टीम भारत को किसी भी कंडीशन में मात दे सकती है. इसके बाद भारतीय टीम की पहली पारी में सभी 10 विकेट झटककर अपना दम भी दिखा दिया.

Ajaz Patel WTC Final
  • 8/8

मुंबई टेस्ट की पहली पारी में एजाज ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को खाता भी नहीं खोलने दिया. इनके अलावा 150 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल को भी उनके तीसरे तीहरे शतक से पहले रोक दिया. अक्षर पटेल को भी मेडन फिफ्टी के बाद आउट किया.