scorecardresearch
 

Commonwealth Games 2022: क्या टीम इंडिया संग हुई बेइमानी? FIH ने मांगी माफी, दिया ये बयान

भारतीय महिला हॉकी टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों पेनल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा. पेनल्टी शूटआउट के दौरान रेफरी ने ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर रोजी मेलोन को फिर से पेनल्टी लेने के लिए कहा था जिसके बाद विवाद पैदा हुआ. अब एफआईएच ने पूरे मामले पर सफाई दी है.

X
Team India Team India
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एफआईएच ने पेनल्टी विवाद पर मांगी माफी
  • भारतीय टीम को सेमीफाइनल में मिली थी हार

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला टीम को पेनल्टी शूटआउट में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था. निर्धारित 60 मिनट तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं जिसके चलते शूटआउट का सहारा लिया. वैसे शूटआउट में काफी विवाद हुआ क्योंकि पहला प्रयास चूकने वाली ऑस्ट्रेलिया की रोजी मेलोन को एक और मौका दिया गया. इसके पीछे की वजह घड़ी रही जिसमें आठ सेकेंड की उल्टी गिनती शुरू नहीं हुई थी.

भारत को भुगतना पड़ा खामियाजा

ऐसे में अंपायर ने jरोजी मेलोन को फिर से पेनल्टी लेने का मौका दिया. दूसरा मौका मिलने पर मेलोन नहीं चूकी और उन्होंने अपनी टीम को बढ़त दिला दी. 1-0 से बढ़त लेने के बाद कंगारू टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया और उसने भारत को शूटआउट में एक भी गोल दागने का मौका नहीं दिया.

अब अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में हार के दौरान घड़ी से जुड़े विवाद पर माफी मांगी है. एफआईएच ने कहा है कि वह इस घटना की पूरी समीक्षा करेगा ताकि भविष्य में ऐसी गलती फिर से ना हो.

एफआईएच ने कही ये बात

एफआईएच ने अपने बयान में कहा, 'बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया और भारत की महिला टीमों के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच के दौरान शूटआउट गलती से बहुत जल्दी शुरू हो गया था. उस समय क्लॉक स्टार्ट होने के लिए तैयार नहीं था जिसके लिए हम माफी मांगते हैं.'

इस बयान में आगे कहा गया है, 'इस तरह की परिस्थिति में दोबारा पेनल्टी शूटआउट लेने की प्रक्रिया है और ऐसा किया भी गया. एफआईएच इस घटना की पूरी जांच करेगा ताकि भविष्य में इस तरह के मसलों से बचा जा सके.'

सविता पूनिया की अगुवाई वाली भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अब ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है. अब भारतीय टीम रविवार को होने वाले उस मैच में न्यूजीलैंड का सामना करने जा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें