scorecardresearch
 
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022

Commonwealth Games 2022: नीरज चोपड़ा के अलावा इन पांच प्लेयर्स पर निगाहें, कॉमनवेल्थ में सोने की पक्की उम्मीद

नीरज चोपड़ा
  • 1/8

कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई (गुरुवार) से बर्मिंघम में शुरू होने जा रहा है. इन खेलों में भारत के 215 खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरने दिखाने वाले हैं. इन गेम्स में भारतीय फैन्स की निगाहें जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा पर होने वाली है जिनका पदक जीतना तय माना जा रहा है. नीरज ने हाल ही में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

टीम इंडिया
  • 2/8

नीरज चोपड़ा के अलावा भी कॉमनवेल्थ में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल में स्टार प्लेयर्स की भरमार है. इनमें कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनका गोल्ड मेडल जीतना पक्का माना जा रहा है. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच भारतीय एथलीटों के बारे में-

पीवी सिंधु
  • 3/8

1.पीवी सिंधु (बैडमिंटन)- स्टार बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रही हैं. सिंधु अब तक इन खेलों में महिला एकल इवेंट में एक-एक सिल्वर एवं ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. वही मिक्स्ड टीम इवेंट में भी सिंधु ने 2018 के गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. चीन और जापान के खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग नहीं लेते हैं ऐसे में दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट सिंधु के लिए राह काफी आसान है.

मीराबाई चानू
  • 4/8

2. मीराबाई चानू (वेटलिफ्टिंग)- टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने गोल्डकोस्ट में हुए 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. साथ ही मीराबाई 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी मीराबाई ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था. अब बर्मिंघम गेम्स में मीराबाई से ऐसे ही स्वर्णिम प्रदर्शन की आस है.

रवि दहिया
  • 5/8

3. रवि कुमार दहिया (रेसलिंग)- वर्ल्ड नंबर-2 रेसलर रवि कुमार दहिया 57 किलो भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल हासिल किया था. ओलंपिक में पदक जीतने के बाद से रवि दहिया का प्रदर्शन लगातार बढ़िया रहा है. 2022 के एशियन चैम्पियनशिप में भी रवि दहिया ने गोल्ड मेडल जीता था. अब वह कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार मेडल जीतने के लिए कुश्ती लड़ेंगे.

निकहत जरीन
  • 6/8

4. निकहत जरीन (बॉक्सिंग)- 26 साल की निकहत जरीन ने जून 2022 में वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर तहलका मचा दिया था. निकहत जरीन वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बॉक्सर हैं. अब वर्ल्ड चैम्पियन बनने के बाद निकहत जरीन से कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड को लेकर भारतीय फैन्स की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

 

मनिका बत्रा
  • 7/8

5. मनिका बत्रा (टेबल टेनिस)-  2018 के गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में मनिका बत्रा ने दो स्वर्ण समेत चार पदक जीते थे. ऐसे में बर्मिंघम खेलों में भी मनिका बत्रा पर भारतीय खेलप्रिमयों की नजरें टिकी होंगी. 27 साल की मनिका बत्रा वर्तमान में टॉप भारत महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं और वह सिंगल्स रैंकिंग फिलहाल 41 है. उम्मीद है कि मनिका अबकी बार भी इतिहास रचेंगी.

नीरज चोपड़ा
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty Images/Twitter)