scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

बन गया दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम, पुरुष-महिला दोनों कर सकते हैं उपयोग

World's First Unisex Condom
  • 1/8

दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम बनकर तैयार हो चुका है. इसका उपयोग पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं. इसे मलेशिया के एक गाइनेकोलॉजिस्ट ने बनाया है. इसे बनाने वाले डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की टीम ने कहा है कि यह मेडिकल ग्रेड मटेरियल से बनाया गया है, जिसका उपयोग आमतौर पर चोट और घाव की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है. (फोटोः रॉयटर्स)

World's First Unisex Condom
  • 2/8

इस यूनीसेक्स कंडोम का नाम है वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम (Wondaleaf Unisex Condom). मेडिकल सप्लाई करने वाली कंपनी मलेशियन कंपनी ट्विन कैटेलिस्ट के गाइनेकोलॉजिस्ट जॉन तांग इंग चिन ने कहा कि इस कंडोम की मदद से लोग जन्म दर पर नियंत्रण तो रख ही सकते हैं. इससे उनके यौन स्वास्थ्य की सुरक्षा भी होगी.  (फोटोः रॉयटर्स)

World's First Unisex Condom
  • 3/8

जॉन तांग इंग चिन ने कहा कि यह एक आम कंडोम की तरह ही है, बस इसमें एक चिपकने वाली कवरिंग है. यह कवरिंग महिलाओं के वेजाइना (Vagina) या पुरुषों के पेनिस (Penis) से चिपक जाती है. इससे दोनों को ही एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन यानी ज्यादा सुरक्षा मिलती है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

World's First Unisex Condom
  • 4/8

जॉन ने बताया कि यह चिपकने वाला पदार्थ यूनिसेक्स कंडोम के एक तरफ ही लगाया गया है. यानी इसे पलट कर भी उपयोग में लाया जा सकता है. वॉन्डालीफ यूनीसेक्स कंडोम (Wondaleaf Unisex Condom) का एक डिब्बे में 2 कंडोम होते हैं. इसकी कीमत 14.99 रिंगिट है. यानी 271 रुपये.  (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

World's First Unisex Condom
  • 5/8

मलेशिया में आमतौर पर एक दर्जन कंडोम के पैकेट की कीमत 20 से 40 रिंगिट होती है. यानी 362 रुपये से लेकर 723 रुपये तक. जॉन तांग ने कंडोम बनाने के लिए पॉलीयूरीथेन (Polyurethane) नाम के पदार्थ का उपयोग किया है. इस पदार्थ का उपयोग घाव की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है.  (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

World's First Unisex Condom
  • 6/8

पॉलीयूरीथेन (Polyurethane) बेहद मजबूत, पतला, लचीला और वाटरप्रूफ होता है. जॉन तांग ने बताया कि इसे पहनने के बाद शारीरिक संबंध बनाने वाले को पता ही नहीं चलेगा कि उसने कुछ पहन रखा है. क्योंकि यह पारदर्शी, नरम, मजबूत और लचीला होता है. इसलिए इससे बेहतर सुरक्षा कोई और कंडोम दे ही नहीं सकता. (प्रतीकात्मक फोटो: विकिपीडिया)

World's First Unisex Condom
  • 7/8

जॉन तांग ने बताया कि वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम (Wondaleaf Unisex Condom) का कई बार क्लीनिकल ट्रायल और टेस्टिंग की गई है. कंपनी इसे बाजार में दिसंबर महीने में लॉन्च करेगी. इसे आप ट्विन कैटेलिस्ट कंपनी की वेबसाइट से जाकर खरीद सकते हैं. हो सकता है कि यह भविष्य में ऑनलाइन मार्केटिंग एप्स और दवा बेचने वाले एप्स और साइट पर भी मिले.  (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

World's First Unisex Condom
  • 8/8

जॉन ने कहा कि हम वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम (Wondaleaf Unisex Condom) की क्षमता और भरोसे को लेकर 100 फीसदी पुख्ता हैं. यह जन्मदर को बढ़ने से रोकने के लिए बेहतरीन कॉन्ट्रासेप्टिव है. इससे अनचाही प्रिगनेंसी रुकेगी साथ ही सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजिसेस भी थमेंगी.  (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)