scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

इटैलियन बिस्किट जैसा दिखता है ये दुर्लभ समुद्री जीव, खूबसूरती बेहिसाब

Mysterious Ravioli Starfish
  • 1/8

इटैलियन पास्ता है रैविओली लेकिन इसका नाम और आकार चुराया गया है समुद्र के एक ऐसे रहस्यमयी जीव से जिसे देखना दुर्लभ होता है. क्योंकि ये बेहद गहरे समुद्र में मिलता है. इस जीव का नाम है रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish). यह तारे की तरह दिखने वाली मछली बीच में फूली हुई होती है, जैसे कोई बिस्किट. अब पता नहीं कि खाने की डिश का नाम इससे चुराया है या फिर स्टारफिश का नाम खाने की डिश से चुराया है, ये आज भी उसी सवाल की तरह का अडिग है कि पहले मुर्गी आई या अंडा. आइए जानते हैं इस अनोखे जीव के बारे में...(फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 2/8

रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) देखने में बेहद खूबसूरत होता है. वैज्ञानिक भाषा में इसे  प्लिंथैस्टर डेन्टेटस (Plinthaster Dentatus) कहते हैं. हो सकता है कि कुछ यूरोपीय देशों में आप रैविओली स्टारफिश खाने को मांगे और आपको रैविओली पास्ता दे दें. या फिर उसका उलटा हो जाए. इसलिए सतर्क रहिएगा. वैसे रैविओली आकार के बिस्किट भी आते हैं, तो हम ये मान सकते हैं कि इन खाने की डिशेश का आकार इस मछली से ही चोरी किया गया होगा. (फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 3/8

पिछले साल की बात है जब अमेरिकी वैज्ञानिक संस्था नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेनशन (NOAA) के एक खोजी जहाज ने जीवित रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) के समूह को खोजा था. यह खोज अमेरिका के दक्षिण-पूर्व तट के थोड़ी दूरी पर हुई थी. NOAA इस जगह को अमेरिका का पिछला अहाता कहता है. रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) को पहली बार 1884 में खोजा गया था.  (फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 4/8

NOAA के मुताबिक अब तक इस प्रजाति के बारे में जानकारियां बेहद कम हैं. इसकी बायोलॉजी के बारे में किसी वैज्ञानिक को ज्यादा नहीं पता है. इसके बाजू और डिस्क आपस में जुड़े हुए होते हैं. बीच का हिस्सा उभरा हुआ होता है. ऐसे लगता है जैसे कि ये तारे के आकार की फूली हुई कोई तकिया हो. यह मछली गहरे समुद्र में जाने पर दिख तो जाती है लेकिन पिछले साल जो वीडियो बना उसमें वह अपने परिवार के साथ खाना खा रही थी. यह एक दुर्लभ नजारा था. (फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 5/8

रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) आमतौर पर समुद्र में मौजूद ग्लास स्पॉन्ज (Glass Sponges) को खाते हैं. लेकिन इंसान इन्हें खा नहीं सकता. दूसरी बात इनकी बिक्री भी नहीं होती. न ही मछुआरे इन्हें अपने जाल में फंसाते हैं. हालांकि समुद्री खाद्य पदार्थों में स्टारफिश को काफी देशों में पसंद किया जाता है. लेकिन  रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) के बारे में जानकारी कम होने की वजह से लोग इसे खाने से डरते हैं. (फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 6/8

रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) आमतौर पर नरम मूंगा पत्थरों पर टिक जाते हैं, उन्हें खाते भी हैं या फिर उनपर मौजूद बेहद सूक्ष्म जीवों को खाते हैं. कई बार ये समुद्री अर्चिन को भी खा लेते हैं. NOAA के साइंटिस्ट क्रिस माह ने कहा कि हमने एक साथ छह रैविओली स्टारफिश को देखा. इससे कई सवाल उठे. क्या ये सारे एकसाथ रहते हैं? या फिर संयोगवश एकसाथ आ गए हैं? क्या रैविओली हमेशा अर्चिन के साथ दिखते हैं या फिर उन्हें खाने के लिए आ जाते हैं. (फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 7/8

आमतौर पर स्टारफिश ग्लास स्पॉन्ज खाने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन अगर कोई समुद्री अर्चिन खाने लगे तो उसका यह व्यवहार हैरतअंगेज हो जाता है. क्योंकि  रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) अपनी सुरक्षा के लिए जहरीले रसायन निकालता है. जिससे उसके सामने मौजूद जीव निष्क्रिय हो जाता है. उसके बाद यह रैविओली उसे धीरे-धीरे करके खा लेता है. (फोटोः NOAA)

Mysterious Ravioli Starfish
  • 8/8

NOAA के जिस खोजी जहाज ने खाना खाते हुए  रैविओली स्टारफिश (Ravioli Starfish) के परिवार को देखा था वह 224 फीट लंबा है. उसका नाम है ओकीनोस एक्सप्लोरर (Okeanos Explorer). इस जहाज पर ऐसी पनडुब्बियां हैं जो समुद्र के अंदर 19,700 फीट की गहराई तक गोता लगा सकती है. साथ ही समुद्र के अंदर की बेहतरीन तस्वीरें भी ले सकती हैं. (फोटोः NOAA)