scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

अमेरिका की नदी में बनी बर्फीली गोल तश्तरी, पहली बार साल 2019 में दिखी थी

Maine giant spinning ice disk
  • 1/7

अमेरिका के उत्तर में स्थित माएन प्रांत की एक नदी में गोल बर्फीली तश्तरी बन गई है. यह तश्तरी प्रांत के वेस्टब्रुक काउंटी की प्रीसम्पकोट नदी में बनी है. इसे वहां लोग डक कैरोसल (Duck Carousel) बोलते हैं. यह तश्तरी गोल-गोल घूमती रहती है. यह दुर्लभ प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसे देखने के लिए काफी संख्या में पर्यटक आते हैं. (फोटोः गेटी)

Maine giant spinning ice disk
  • 2/7

माएन के वेस्टब्रुक काउंटी की प्रीसम्पकोट नदी में यह तश्तरी पहली बार 2019 देखने को मिली थी. उसके बाद साल 2020 में इसका आकार बेहद छोटा था. लेकिन इस बार यह बेहद बड़े आकार में देखी जा रही है. यह तब बनती है जब ठंडी हवा किसी पानी के छोटे भंवर से टकराती है. भंवर जमने लगता है, धीरे-धीरे करके उसके आसपास घूमती हुई बर्फ इससे जुड़ती चली जाती है. यह एक बड़े गोलाकार बर्फीले तश्तरी का रूप ले लेती है. (फोटोः गेटी)

Maine giant spinning ice disk
  • 3/7

यह बर्फीली गोल तश्तरी सर्दियों के मौसम में दुनिया की कई नदियों में देखने को मिलती है. यह सबसे पहले 1895 में देखी गई थी. जिसके बारे में साइंटिफिक अमेरिकन जर्नल में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी. तब यह न्यूयॉर्क के मिनॉस नदी में देखी गई थी. तब इसे घूमने वाला बर्फीला केक नाम दिया गया था. (फोटोः गेटी)

Maine giant spinning ice disk
  • 4/7

सामान्य तौर पर यह प्रक्रिया किसी नदी में वहां होती है, जहां पर पानी गोल घूमता है. सर्द हवा पानी को जमाती चली जाती है और यह तश्तरी बनती चली जाती है. तश्तरी के बीच का हिस्सा धीमे घूमता है, इसलिए वहां पानी जल्दी जमता है. किनारे के हिस्से बाद में जमते हैं. लेकिन वो घूमते हुए इससे जुड़ते जाते हैं और बड़ा गोला बना लेते हैं. (फोटोः गेटी)

Maine giant spinning ice disk
  • 5/7

डिस्कवर मैगजीन ने लिखा है कि प्रीसम्पकोट नदी में इस बार बनी तश्तरी पिछले साल से बड़ी है लेकिन थोड़ी पतली है. यह तश्तरी सिर्फ एक रात में ही बनकर तैयार हुई है. रात भर घूमते हुए जमने के बाद अब इसने घूमना बंद कर दिया है. अब यह रुकी हुई है. यह इतनी मजबूत है कि इस पर लोग चल भी सकते हैं. (फोटोः गेटी)

Maine giant spinning ice disk
  • 6/7

अब लोगों को इस बात का इंतजार है कि यह फिर से कब घूमना शुरु करेगी. क्योंकि अगर यह घूमी नहीं तो यह जमेगी नहीं, बल्कि टूटकर बिखर जाएगी. प्रीसम्पकोट नदी करीब 41.5 किलोमीटर लंबी है. यह नदी शहर के बीच कई स्थानों पर चौड़ी हो जाती है, कई जगहों पर बेहद संकरी हो जाती है. चौड़ी वाली जगह पर ही बर्फीली तश्तरी बनते देखा जाता है. (फोटोः गेटी)

Maine giant spinning ice disk
  • 7/7

वेस्टब्रुक के लोगों ने अपने फेसबुक एकाउंट पर इसकी तस्वीरें भारी मात्रा में शेयर की हैं. वो दुनियाभर के लोगों को अपने शहर बुलाकर इसे देखने की गुजारिश कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि यह एक दुर्लभ प्राकृतिक नजारा है, अगर इसे किसी ने मिस कर दिया तो पता नहीं अगले साल यह देखने को मिले या नहीं. (फोटोः गेटी)