scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

Hurricane Ida: तूफान ने पलट दिया नदी का बहाव, हवा की गति 240 KM/घंटा

Hurricane Ida
  • 1/13

अमेरिका में एक तूफान आया है, जिसने पूरी नदी के बहाव को उलटा कर दिया. 240 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. कई घरों की छत उखड़ गई. कई जगहों पर बाढ़ आई हुई है. यहां तक विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस तूफान की वजह से 1.09 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. वैज्ञानिक हैरान इस वजह से है कि यह तूफान करीब 16 घंटे तक हरिकेन कैटेगरी 3 या उससे ऊपर की खतरनाक श्रेणी में बना रहा. आइए जानते हैं इस तूफान की ताकत, वजह और नुकसान के बारे में... (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 2/13

हरिकेन इडा (Hurricane Ida) अमेरिका के न्यू ओरलींस, लुइसियाना समेत आसपास के राज्यों और शहरों में 16 घंटे तक बारिश कराता रहा. 6 घंटे तक यह भयावह तूफान की श्रेणी में था. वैज्ञानिक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिरकार यह तूफान इतनी ताकत कहां से हासिल कर रहा था. इतना ताकतवर कैसे बना रहा? मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इसके लगातार जमीन के ऊपर बने रहने से इतना ज्यादा नुकसान हुआ है. अगर यह समुद्र के ऊपर होता तो शायद इतनी तबाही न आती. (फोटोः NASA)

Hurricane Ida
  • 3/13

आमतौर पर हरिकेन गर्म समुद्री पानी से अपनी ताकत को बढ़ाते हैं. लेकिन इस बार यह जमीन के ऊपर टिका हुआ था. जिस जगह इसने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है, वहां की जमीन गीली, कीचड़ वाली है, साथ ही तूफान उसी जगह पर आकर टिक गया था. ऐसे वायुमंडलीय दबाव या हवा का प्रेशर नहीं था, न ही कोई ऐसा मौसम बन रहा था, जिसकी वजह से कमजोर पड़ता या आगे बढ़ता. इसने उसी गीली जमीन से नमी को खींचकर अपनी ताकत में बढ़ोतरी की थी. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 4/13

यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया में एटमॉस्फियरिक साइंस प्रोग्राम के डायरेक्टर और मौसम विज्ञानी मार्शल शेफर्ड ने कहा कि लुइसियाना के आसपास नदियां बहुत है. जमीन भी गीली रहती है. कीचड़ वाले इलाके भी बहुत हैं. इसकी वजह से हरिकेन इडा को काफी ज्यादा ताकत मिली है. जिसकी वजह से इसने इस जगह को छोड़ने में देरी की. तबाही मचा दी. हवाएं 240 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम गति से चली हैं. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 5/13

हरिकेन इडा (Hurricane Ida) की वजह से दक्षिण-पूर्व लुइसियाना में स्थित मिसिसिपी नदी का बहाव उलटा हो गया था. समुद्री पानी के नदीं में आने की वजह से यातायात को रोक दिया गयता था. एक फेरी टूट गई. कई बार्ज, नाव फेरियों को नदी के किनारे आश्रय लेना पड़ा. आमतौर पर मिसिसिपी नदी उत्तर दिशा से दक्षिण की ओर बहती है लेकिन इस तूफान की वजह से नदी उलटी दिशा में बह रही थी. जो कि इससे पहले कभी नहीं हुआ था. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 6/13

उधर, हरिकेन इडा (Hurricane Ida) की वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को 20 बिलियन डॉलर्स यानी करीब 1.09 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. सोमवार तक इंश्योरेंस कंपनियों को 2600 से ज्यादा कॉल्स आ चुके थे. इंश्योरेंस कंपनियों का कहना है कि अभी नुकसान का अंदाजा लगाना मुश्किल है क्योंकि ये शुरुआती दौर है. अंत में पता चलेगा कि कितना नुकसान हुआ. अब तक सबसे ज्यादा नुकसान हरिकेन कैटरीना की वजह से हुआ था. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 7/13

मध्य मिसिसिपी इलाके में 63 हजार से ज्यादा लोगों के घरों में बिजली नहीं है. अब तक दो लोगों की मौत की खबर आई है. अमेरिका के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक हरिकेन इडा (Hurricane Ida) ने जिन जगहों पर तबाही मचाई है, वहां पर 10 लाख से ज्यादा घरों और व्यवसाय पूरी तरह से अंधेरे में हैं. उनके पास बिजली सप्लाई नहीं हो रही है. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 8/13

लुइसियाना नेशनल गार्ड को एक्टीवेट कर दिया गया है. करीब 4900 नेशनल गार्ड लोगों को बचाने और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में लगाए गए हैं. 200 से ज्यादा हाई-वॉटर व्हीकल, 70 से ज्यादा रेस्क्यू बोट्स और 30 हेलिकॉप्टर्स लोगों की मदद में तैनात हैं. न्यू ओरलींस में 2 लाख से ज्यादा लोगों के पास दो दिनों से बिजली की सप्लाई नहीं हो रही है. मोबाइल नेटवर्क भी बाधित है. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 9/13

मौसम विज्ञानियों को आशंका है कि हरिकेन इडा (Hurricane Ida) जाते-जाते भी लुइसियाना में 2 से 4 इंच बारिश, तटीय अलबामा में 3 से 6 इंच और मध्य मिसिसिपी में 8 इंच बारिश करवा सकता है. जो कि इन इलाकों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. इसके अलावा इन इलाकों में टॉरनैडो (Tornado) आने का भी खतरा है. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 10/13

मार्शल शेफर्ड और उनकी टीम ने कई सालों तक हरिकेन और तूफानों पर अध्ययन किया है. मार्शल कहते हैं कि इस तूफान के इतने ज्यादा समय तक एक ही जगह पर टिके रहने का मतलब है ब्राउन ओशन इफेक्ट (Brown Ocean Effect). यानी समुद्र से पानी को भाप के रूप में खींचकर उसे घना बनाना. उससे निकलने वाली गर्मी से तूफान चक्कर लगाता है. जैसे ही तूफान की मध्य में यानी उसकी आंख के चारों तरफ हवाएं तेज होती है. ये समुद्री की सतह तक तेजी से जाती हैं. इससे और ज्यादा भाप बना है. जिससे तूफान को ज्यादा ताकत मिलती है. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 11/13

मार्शल ने बताया कि हरिकेन जब जमीन पर हिट करता है, तब इसकी ताकत कम होने लगती है. ये कमजोर पड़ने लगताहै. लेकिन अगर जमीन के चारों तरफ नदियां, कीचड़ और गीलापन हो तो उसके कमजोर होने की संभावना कम हो जाती है. जैसा कि दक्षिणी लुइसियाना में हुआ है. वहां पर अब भी बहुत ज्यादा नमी है. जो कि इस तूफान को आगे बढ़ने से या कमजोर होने से रोकेगी. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 12/13

मार्शल ने बताया कि साल 2016 में इसी इलाके में एक और तूफान आया था, जिसका नाम घोषित नहीं किया गया था. उसने भी इसी तरह की तबाही मचाई थी. उस तूफान ने बैटन रूग और उसके आसपास के इलाकों में 30 इंच बारिश कराई थी. जिसकी स्टडी साल 2019 में साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुई थी.  हरिकेन इडा (Hurricane Ida) के मजबूत बने रहने की एक वजह ये दक्षिणी लुइसियाना और पश्चिमी न्यू ओरलींस की टोपोग्राफी है. (फोटोः AP)

Hurricane Ida
  • 13/13

इन दोनों इलाकों में तूफान की ऊंचाई कम होती है. ये तट के पास जमीन के करीब रहते हैं. अगर टोपोग्राफी की वजह से जरा सा भी खिंचाव बनता है तो तूफान लगातार इलाके में लंबे समय तक शक्तिशाली प्रदर्शन करता है. भयावह तबाही मचाता है. ये धीमी गति से आगे बढ़ता है या फिर रुक जाता है. (फोटोः AP)