scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

क्या हम इतना डर सकते हैं कि मौत हो जाए...ये सच है, जानिए कैसे?

Scared to Die
  • 1/10

कोई कितना भी खुद को बहादुर कहे लेकिन हर किसी को अलग-अलग चीजों का डर होता है. ऊंचाई, भूत, अंधेरा, इज्जत, नाम, पैसे की कमी जैसी कई वजहें हो सकती हैं. ये डर जरूरी भी है. क्योंकि ये कई बार आपको सुरक्षित रखता है. लेकिन कभी खतरनाक भी साबित हो सकता है. आपने सुना होगा कि लोग डरकर गंभीर रूप से बीमार हो गए. कोमा में चले गए या विकलांग हो गए. या मर गए. क्या ऐसा हो सकता है कि डर इतना बढ़ जाए कि किसी की मौत हो जाए. आइए जानते हैं इसके पीछे की वैज्ञानिक वजह... (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 2/10

डर से मौत संभव है. ये बात सही है. इसे दुनियाभर के वैज्ञानिक, मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर मानते हैं. इस समय हैलोवीन का समय चल रहा है. दुनिया भर में भूतों का पर्व मनाया जा रहा है. लेकिन ऐसे में किसी की डरकर मौत हो जाए तो क्या होगा? डर की वजह से मौत के मामले बेहद दुर्लभ होते हैं लेकिन ये सच होते हैं. ब्रिघम एंड वुमन हॉस्पिटल के इंटरडिस्प्लिनरी न्यूरोसाइंस के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मार्टिन सैमुअल्स ने कहा कि ये हो सकता है. डर से मरने के दो बायोलॉजिकल तरीके हैं. पहला- ब्रेन स्ट्रोक और दूसरा दिल का दौरा. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 3/10

डॉ. मार्टिन सैमुअल्स लोगों की अचानक होने वाली मौतों की वजह का बरसों से अध्ययन करते आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा अध्ययन उन्होंने डर की वजह से होने वाली मौतों का किया है. मार्टिन ने कहा कि डर से मौतों के मामले कम आते हैं लेकिन वो जिस स्थिति में आते हैं, वो बेहद भयावह होता है. क्योंकि इनके लक्षण एक जैसे नहीं होते. इसलिए इलाज करते समय काफी ध्यान रखना पड़ता है. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 4/10

अब यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर डर में ऐसा क्या होता है, जिससे किसी की मौत हो सकती है. पहली बात आप ये जान लें कि अगर आपको दिल की कोई समस्या है, आपकी खून की नलियां जाम हैं, हाई ब्लड प्रेशर है. आप सिगरेट या बीड़ी पीते हैं. या फिर आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है...तो ऐसे में डर की वजह से शरीर में निकलने वाला हॉर्मोनल शॉकवेव आपको एक झटके में मौत की नींद सुला सकता है. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 5/10

अब आप पूछेंगे कि ये हॉर्मोनल शॉकवेव क्या है. ज्यादा डर लगने पर शरीर में एड्रनैलिन (Adrenaline) हॉर्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. दिमाग से इस हॉर्मोन की एक तेज लहर निकलती है. यह पूरे शरीर को लड़ने या ढीले पड़ने के मोड पर ले जाती है. इससे आपके दिल की गति बढ़ जाती है. आंखों की पुतलियां डाइलेट हो जाती हैं. मांसपेशियों में तेजी से खून का बहाव होता है, जिससे आपका शरीर ढीला पड़ सकता है. या फिर अंग ज्यादा तेजी से काम करने की वजह से फेल हो सकते हैं. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 6/10

न्यूयॉर्क स्थित लेनॉक्स हिल हॉस्पिटल के इमरजेंसी फिजिशियन डॉ. रॉबर्ट ग्लैटर ने कहा कि ज्यादा एड्रिनैलिन की वजह से दिल में वेंट्रीकुलर फाइब्रिलेशन होने लगता है. यहां दिल सामान्य से कम गति में काम करता है. वह बीट नहीं करता सिर्फ कांपता है. जिससे खून की सप्लाई धीमी हो जाती है. असल में यह इसलिए होता है क्योंकि एड्रनैलिन की वजह से ढेर सारा कैल्सियम दिल की कोशिकाओं में जाता है. वो दिल को सिकोड़ने लगता है. ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. इससे इंसान की मौत हो जाती है. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 7/10

अब जब शरीर में ब्लड प्रेशर लगातार कम होता जाएगा, तो दिमाग में खून की सप्लाई रुक जाएगी. इससे आपको ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) हो सकता है. या फिर आपका दिल काम करना बंद कर दे आपकी मौत हो सकती है. इस स्थिति को टाकोसुबो कार्डियोमायोपैथी (Takotsubo Cardiomyopathy) कहते हैं. यानी अचानक आए अंदरूनी या मानसिक शॉकवेव की वजह से दिल काम करना बंद कर देता है. असल में आपके दिल के निचले हिस्से में एड्रिनैलिन जमा हो जाता है. आपकी मौत हो जाती है. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 8/10

टाकोसुबो कार्डियोमायोपैथी (Takotsubo Cardiomyopathy) बेहद दुर्लभ होता है लेकिन इतना भी नहीं. इससे ज्यादातर महिलाएं पीड़ित होती हैं. वो ही इसकी वजह से मारी जाती है या बीमार होती हैं. मार्टिन कहते हैं कि डर की वजह से बहुत सारे बच्चे भी उनके पास इलाज के लिए आते हैं. कई बार ऐसी मौतें कुछ खास प्रकार का नशा करने की वजह से भी पैदा होता है. इस स्थिति में भी इंसान मारा जाता है. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 9/10

मार्टिन बताते हैं कि इंग्लैंड के शेफील्ड में एक भयावह मामला साल 1855 में सामने आया था. जिसकी डिटेल रिपोर्ट मेडिकल हिस्ट्री में दर्ज है. उस समय हना रैलिनस्न नामक महिला की मौत हुई थी. उसने डॉक्टरों को बताया कि वो डरावनी कहानियां सुन रही थी जब उसे दिक्कत हुई. इसके दो साल बाद रॉबर्ट मिशेल नाम के एक किशोर की तब मौत हो गई जब उसने अचानक से उसने खेत में चिड़िया उड़ाने वाले डरावने बिजूका को देख लिया था. (फोटोः गेटी)

Scared to Die
  • 10/10

मार्टिन ने बताया कि साल 2001 की बात है. एनरॉन एनर्जी कंपनी दिवालिया हो गई. उसके संस्थापक और सीईओ केनेथ ले समेत 21 लोगों पर अरबों रुपयों का केस दर्ज हो गया. कई तरह की धाराएं लगाई गईं. इसके पहले की उन्हें जेल की सजा सुनाई जाती. जेल जाने की डर की वजह से केनेथ ले की मौत हो गई. इसलिए डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक हमेशा ये कहते हैं कि जब भी आपको डर लगे तब हिम्मत रखनी चाहिए, लंबी सांस लेनी चाहिए और धैर्य के साथ उस डर से छुटकारा पाने की कोशिश करें. (फोटोः गेटी)