scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

कैलिफोर्निया में आग 48 घंटे में 10 गुना बढ़ी, अब तक दिल्ली का दोगुना क्षेत्र खाक

California Dixie Caldor Fire
  • 1/8

कैलिफोर्निया के जंगलों की आग ने पिछले 48 घंटों में अपना रौद्र रूप ले लिया है. वह 10 गुना तेजी से बढ़ी है. इस अमेरिकी प्रांत में लगी आग की वजह से अब तक 65,474 एकड़ की जमीन खाक हो चुकी है. ये आग लगातार तेजी से फैलती जा रही है. 14 अगस्त को शुरु हुई ये आग बहुत तेजी से बड़े इलाके को जला चुकी है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जिस गति से तेज हवा चल रही है, उसके अनुसार ये आग अन्य इलाकों में भी फैल सकती है.  (फोटोः एपी)

California Dixie Caldor Fire
  • 2/8

कैलिफोर्निया के गवर्नर ऑफिस ऑफ इमरजेंसी ने बयान दिया है कि इस आग की वजह से एल-डोराडो काउंटी से 25 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. आग को काबू करने के लिए 653 अग्निशमन कर्मी लगाए गए हैं. लेकिन अभी तक इस भयावह आग पर एक फीसदी भी नियंत्रण नहीं हो पाया है.  (फोटोः एपी)

California Dixie Caldor Fire
  • 3/8

गुरुवार तक कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट एंड फायर प्रोटेक्शन ने बताया कि इस आग की वजह से 86 ढांचे पूरी तरह से खाक हो चुके हैं. इसके अलावा करीब 7000 इमारतों को जलने का खतरा है. इसबीच, कैलिफोर्निया के इतिहास में दूसरी सबसे भयावह आग डिक्सी फायर (Dixie Fire) ने अब तक 60 हजार एकड़ जमीन को सिर्फ दो दिनों में जलाकर खाक कर दिया था.  (फोटोः एपी)

California Dixie Caldor Fire
  • 4/8

डिक्सी और कैल्डोर फायर की वजह से सुसैनविले कस्बे के आसपास 15 किलोमीटर के इलाके को खाली करा दिया गया है. 15 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. डिक्सी फायर ने अब तक 6.78 लाख एकड़ (2745 वर्ग किलोमीटर) जमीन और जंगल को जला दिया है. इस आग पर अब तक 35 फीसदी ही काबू पाया जा सकता है. जितने हिस्से पर काबू पाया गया है उतने में तीन मैनहैटन शहर खड़े हो जाए. भारत में इतना बड़ा कोई राज्य या शहर नहीं है. लेकिन दिल्ली के क्षेत्रफल का दोगुना इलाका खाक हो चुका है.  (फोटोः एपी)

California Dixie Caldor Fire
  • 5/8

डिक्सी फायर (Dixie Fire) ने 1200 इमारतों को खाक कर दिया, जिसमें 645 घर थे. इसके अलावा अब बी 16,085 लोगों के घरों के जलने का खतरा अब भी बरकरार है. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक आग बुझाने के प्रयास में स्थानी लोग और अग्निशमन कर्मी भी घायल हुए हैं.  (फोटोः एपी)

California Dixie Caldor Fire
  • 6/8

डिक्सी फायर (Dixie Fire) देश का पहली ऐसी जंगल की आग थी जिसने सियेरा नेवादा के रेंज को जलाकर खाक कर दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब इस आग ने सियेरा नेवादा रेंज के पहाड़ के एक हिस्से को पूरा जला दिया. यहां तक कि इसका असर घाटी के निचले इलाकों तक देखने को मिला है.  (फोटोः एपी)
 

California Dixie Caldor Fire
  • 7/8

कैल्डोर फायर (Caldor Fire) की वजह से इंटरस्टेट हाइवे का 74 किलोमीटर लंबा इलाका बंद कर दिया गया है. हवा की गति करीब 65 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इस इंटरस्टेट के दूसरी तरफ आग न फैले इसके प्रयास युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं. कैलिफोर्निया के उत्तरी इलाके में 15 लाख एकड़ का हिस्सा जला हुआ है. सबसे ज्यादा दिक्कत ये है कि घास, झाड़ियां और जंगल सूखे हैं, उनमें तेज चलती हवा की वजह से आग लग रही है.  (फोटोः एपी)

California Dixie Caldor Fire
  • 8/8

मौसम विभाग के अनुसार अगले हफ्ते की शुरुआत में हल्की बारिश होने की संभावना है. क्योंकि कैलिफोर्निया के ऊपर तूफान के आसार बनते दिख रहे हैं. दर्जनों और जगहों पर भी आग लगी लेकिन वो बुझ गई या बुझा दी गई. मौसम विज्ञानियों का मानना है कि इस समय कैलिफोर्निया राज्य पर तेज बारिश की जरूरत है. अगर बढ़िया बारिश हो गई तो ये आग बुझ जाएगी. (फोटोः एपी)