scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

Peru में 800 साल पुरानी ममी मिली, खोजकर्ता हैरान...पहली बार हुआ ये खुलासा

 800 Years old Mummy Peru
  • 1/8

करीब 800 साल पहले पेरू (Peru) के मध्य तट पर एक युवा व्यक्ति को दफन कर दिया गया था. दफन किए गए इंसान को लोगों ने ममी (Mummy) बना दिया. उसके शव को खास तरह के कपड़ों से लपेटकर बांध दिया गया था. उसके हाथों को उसके मुंक के ऊपर रखकर बांध दिया गया था. उसके पैर भी बांध दिए गए थे. ऐसे लग रहा है कि जैसे वह बैठी हुई अवस्था में बांध दिया गया हो. यह ममी एंडियन पहाड़ों (Andean Mountains) के इलाके में मिला है. (फोटोः नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सैन मार्कोस)

 800 Years old Mummy Peru
  • 2/8

यह ममी सैकड़ों सालों से यहीं पड़ी थी. इस साल शुरुआत में इसकी खोज की गई, जब वो एक गुंबद की खोजबीन कर रहे थे. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सैन मार्कोस की आर्कियोलॉजिस्ट योमिरा सिल्विया हुआमैन सैंटिलैन और पीयेटर वैन डालेन लूना ने इसे खोजा. दोनों ने जैसे ही गुंबद के अंदर ममी को देखा तो वो हैरान रह गईं. क्योंकि इसकी स्थिति काफी ठीक थी. पेरू में ममी का मिलना एक बड़े इतिहास की जानकारी दे सकता है. (फोटोः नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सैन मार्कोस)

 800 Years old Mummy Peru
  • 3/8

योमिरा सिल्विया ने कहा कि ममी के मिलते ही हमारी पूरी टीम खुशी से झूम गई. क्योंकि हमने इतिहास के नए पन्ने को खोजा था. हमें कतई इतने महत्वपूर्ण खोज की उम्मीद नहीं थी. अब कुछ और शोधकर्ता इस गुंबद और ममी का अध्ययन कर रहे हैं ताकि यह पता कर सके कि इस ममी का गुंबद के साथ क्या संबंध है. क्या इसका अंतिम संस्कार इसी में किया गया था या फिर बाद में इसके शव को यहां पर ममी बना कर रख दिया गया. (फोटोः गेटी)

 800 Years old Mummy Peru
  • 4/8

योमिरा कहती हैं कि यह जिस समय की ममी है, उस समय इंका साम्राज्य (Inca Empire) की शुरुआत हो रही थी. इस ममी की खोज से हमें प्री-हिस्पैनिक समय के इतिहास, संस्कृति और परंपराओं का पता चलेगा. ऐसा लगता है कि इंका साम्राज्य का अंत तब शुरु हुआ था जब स्पेनियार्ड्स (Spaniards) ने 16वीं सदी में हमला किया था. (फोटोः गेटी)

 800 Years old Mummy Peru
  • 5/8

आर्कियोलॉजिस्ट ने अभी तक यह नहीं पता किया है कि यह ममी किसी पुरुष का है या महिला का. लेकिन जब यह इंसान मरा था, तब इसकी उम्र 25 से 30 साल के बीच रही होगी. योमिरा कहती हैं कि हम रेडियो कार्बन डेटिंग के जरिए इसके बारे में और सटीक जानकारियां जमा करने का प्रयास कर रहे हैं. (फोटोः गेटी)

 800 Years old Mummy Peru
  • 6/8

योमिरा बताती हैं कि यह ममी काजामारक्विला (Cajamarquilla) कस्बे में मिले एक अंडाकार गुंबद के अंदर मिला है. यह लीमा शहर की सीमा में ही आता है. यह पूरा शहर मिट्टी के ईटों से बना है. एक समय में यह पेरू का सबसे बड़ा व्यवसायिक केंद्र हुआ करता था. काजामारक्विला के बारे में ज्यादा अध्ययन नहीं किया गया है. जबकि लीमा के तट के पास स्थित इस प्री-हिस्पैनिक स्थान का अध्ययन किया जाना चाहिए था. (फोटोः गेटी)

 800 Years old Mummy Peru
  • 7/8

ऐसा माना जा रहा है कि गुंबद में मिली इस ममी के पीछे जो इंसान है वो कोई व्यवसायी था, जो पहाड़ों से चलकर काजामारक्विला आया होगा. गुंबद की स्थिति यह बताती है कि यह कोई महत्वपूर्ण इंसान रहा होगा. क्योंकि यह कस्बे के बीचों-बीच स्थित है. जिसके चारों तरफ एक बड़ा ढांचा बना हुआ है. यानी इस व्यक्ति को उस समय के लोग काफी ज्यादा इज्जत देते रहे होंगे.  (फोटोः गेटी)

 800 Years old Mummy Peru
  • 8/8

पेरू के ऐतिहासिक दस्तावेजों में इस बात का जिक्र आता है कि इंका साम्राज्य के समय उनके बड़े नेताओं और महत्वपूर्ण लोगों को ममी बनाया जाता था. उन्हें खास तरह से अंतिम विदाई दी जाती है. खास लोगों को ममी बनाकर इसलिए रखा जाता था, ताकि उनकी आत्मा उनके अपनों के बीच रहकर उन्हें सुरक्षा प्रदान करे. या फिर घर में कोई नया मेहमान आए तो वो उसके सहारे वापस जन्म ले सकें. (फोटोः गेटी)