scorecardresearch
 

रघुनाथ धाम में होते हैं 33 कोटि देवी-देवता के दर्शन

जम्मू का रघुनाथ धाम, ऐसा पवित्र स्थान है जहां एक दो नहीं बल्कि 33 कोटि देवी देवताओं के दर्शनों का सौभाग्य भक्तों को मिलता है. यहां रघुनाथ के मुख्‍य मंदिर के आस-पास कई मंदिर हैं, जिसमें अलग-अलग देवी देवताओं की पूजा होती है.

X

जम्मू का रघुनाथ धाम, ऐसा पवित्र स्थान है जहां एक दो नहीं बल्कि 33 कोटि देवी देवताओं के दर्शनों का सौभाग्य भक्तों को मिलता है. यहां रघुनाथ के मुख्‍य मंदिर के आस-पास कई मंदिर हैं, जिसमें अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा होती है.

भगवान राम के इस धाम में जितना महत्व भगवान श्रीराम की पूजा का है, उतना ही जरूरी यहां भगवान शिव का अभिषेक करना भी है. भगवान श्री राम के आराध्य भगवान शिव की पूजा के बगैर यहां भक्तों की पूजा अधूरी मानी जाती है.

जरा सोचिए कि भारी भरकम दिखने वाले पत्थर आगर पानी पर तैरते दिखायी दे तो आप इसे भगवान का चमत्कार ही मानेंगे. ऐसा ही एक धाम है श्रीनगर के अनंतनाग में, जहां राम कुंड में पत्थर डालने पर वो डूबते नहीं बल्कि फूल की तरह तैरने लगते हैं.

भक्तों का यकीन है कि इसके पीछे भगवान राम की लीला है और यह वही पत्थर हैं जिन्हें लंका पर सेतु बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें