scorecardresearch
 
अध्यात्म

Vastu Tips: कहीं आप भी तो नहीं रखते सिरहाने ये चीज? पड़ता है बुरा असर

1
  • 1/9

वास्तु में घर में रखी हर चीज का कोई ना कोई मतलब होता है. बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि सोते वक्त आप जो भी चीज अपने सिरहाने यानी सिर के पास रखते हैं, उसका आपके जीवन पर बहुत असर पड़ता है. वास्तु के हिसाब से कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें सोते समय पास रखने को मना किया जाता है क्योंकि इससे नकारात्मकता आती है. ज्योतिर्विद कमल नंदलाल से जानते हैं इसके बारे में.

2
  • 2/9

रात में सोते समय हम अक्सर अपने सिर के पास कुछ चीजें रखकर सो जाते हैं. अगर आप भी कुछ खास चीजों को अपने सिरहाने रखते हैं तो इसका असर आपके सेहत, करियर और धन पर पड़ सकता है. सिर के पास कुछ चीजों का रखकर सोना शुभ नहीं माना जाता है. वास्तु के हिसाब से इससे घर में दरिद्रता आती है. सोते वक्त इस बात पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है कि आपके सिरहाने पर क्या रखा है.
 

3
  • 3/9

आमतौर सोते समय सिरहाने पर किताबें, इयरफोन्स या कुछ खाने-पीने की चीजें पड़ी होती हैं. वास्तुशास्त्र ये कहता है कि सोते समय सिरहाने पर कोई ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जो आपको नुकसान पहुंचाती हो और नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती हो. इससे ना केवल धन की हानि होती है बल्कि जीवन के हर क्षेत्र पर इसका बुरा असर पड़ता है.
 

4
  • 4/9

कई लोग पानी की बोतल सिरहाने रख कर सोते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे आपमें पूरे ध्यान से किसी काम को करने की क्षमता प्रभावित होती है. इससे व्यक्ति में तनाव में आने लगता है.
 

5
  • 5/9

कई लोग किताबें पढ़ते-पढ़ते उसे सिरहाने या तकिए के नीचे रखकर सो जाते हैं. अखबार या किसी पत्रिका को सिर के नजदीक रखने से करियर और सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जितनी भी अखबार या पत्रिकाएं है ये सारी बुध से संबंधित होती हैं और सिरहाना हमारा बारहवां भाव है जिसमें हम स्वप्न लोक में जाते हैं. ऐसा करके हम अपने बुध को खराब करते हैं जिसकी वजह से हमारी बुद्धि और करियर चौपट हो सकता है. 
 

6
  • 6/9

इसके अलावा बिस्तर पर बैठकर पढ़ने से भी बुध खराब हो सकता है. बुध की वजह से आपकी दक्षता, मानसिक दृढ़ता और आपके ध्यान लगाने की क्षमता भी खराब हो जाती है. जिसका असर आपके करियर पर भी पड़ता है.
 

7
  • 7/9

आजकल ज्यादतर लोग अपना मोबाइल सिरहाने रख कर सोते हैं. रात को सोते वक्त रेडिएशन की वजह से आपका राहु मजबूत हो जाता है. ये अपना सबसे बुरा प्रभाव बारहवें भाव में देता है और आपका सिरहाना बारहवें भाव में होता है. ऐसे में फोन को सिरहाने रखने से बचिए वरना फायदे की जगह ज्यादा नुकसान हो सकता है. 
 

8
  • 8/9

रात को सोते समय जूते-चप्पल बिस्तर के पास नहीं रखने चाहिए. ज्यादतर लोगों को लगता है कि सुबह उठते ही उन्हें कुछ ढूंढने की जरूरत ना पड़े और आखें खोलते ही उन्हें जूते-चप्पल मिल जाएं. जबकि ऐसा नहीं है. सिरहाने जूते-चप्पल रखने से नींद अच्छी नहीं आती है और  सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता ही है. इससे आपका मन और हृदय दोनों विकारग्रस्त हो जाते हैं. 

9
  • 9/9

सोकर उठने के बाद सबसे पहले आपको धरती मां को छूना चाहिए. उसके बाद धरती पर नंगे पांव खड़े होना चाहिए और उसके बाद चप्पल पहननी चाहिए. इसके अलावा कभी भी सोते समय बटुआ सिरहाने नहीं रखना चाहिए. ऐसे में धनहानि का योग बहुत ज्यादा हो जाता है.