scorecardresearch
 

पढ़ाई-लिखाई में अव्वल 5 राशियों के लोग, कंप्यूटर से भी तेज इनका दिमाग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 5 ऐसी राशियां जिन्हें पढ़ना पसंद है और वे बेहद मेहनती हैं. ऐसे लोगों को हम अक्सर किताबी कीड़ा कहने लगते हैं. थोड़ा सा समय मिला नहीं, कि ये लोग किताब पकड़कर बैठ गए पढ़ने के लिए.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर समय किताबों में दिखाई देते हैं व्यस्त
  • पढ़ाई को बोझ नहीं, लेते हैं उसका आनंद

हर किसी की आदत अलग होती है. कुछ लोग खाली समय में टीवी देखते हैं, तो कुछ मोबाइल में व्यस्त दिखाई देते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं, जो इस समय को अपने रिश्तेदार और दोस्तों के साथ बिताना पसंद करते हैं, लेकिन आपने देखा होगा कि कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो हर समय किताबों में व्यस्त दिखाई देते हैं. हालांकि ऐसे लोगों को ज्यादातर किताबी कीड़ा ही कहा जाता है. थोड़ा सा समय मिला नहीं, कि ये लोग किताब पकड़कर बैठ गए पढ़ने के लिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 5 ऐसी राशियां जिन्हें पढ़ना पसंद है और वे बेहद मेहनती हैं.

1- मिथुन (Gemini):  मिथुन राशि के जातक समझदार और तार्किक होने में विश्वास करते हैं. वे जानते हैं कि समझ और ज्ञान प्राप्त करने का एकमात्र तरीका किताबें पढ़ना ही है. इस राशि के जातक अत्यधिक स्मार्ट और बुद्धिमान होते हैं. 

2- कन्या (Virgo): कन्या राशि के जातक किताबी कीड़ा होने का पर्याय हैं. इस राशि के जातक पढ़ाई को एंजॉय करते हैं और हमेशा उपहार के रूप में नई किताबें मांगते हैं. इन लोगों को पढ़ाई करना बेहद पसंद होता है और खाली समय में ये किताबों में ही उलझे देखे जाते हैं. 

3- धनु (Sagittarius): धनु राशि के जातक पारंपरिक अर्थों में अध्ययनशील नहीं होते हैं, लेकिन वे स्वाभाविक रूप से बड़े ही बेचैन किस्म के होते हैं. इन राशि के जातकों को एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठना कठिन लगता है. हालांकि जब भी ये लोग अध्ययन करते हैं, तो अत्यंत समर्पण के साथ करते हैं और अपनी कक्षा के टॉपर्स के रूप में उभरकर सामने आते हैं.

4- कुंभ (Aquarius): कुंभ राशि के जातकों को रट्टू तोता कहें तो बुराई नहीं है. इस राशि के जातक परीक्षा से पहले न केवल चीजों को रटते हैं, बल्कि वे उन चीजों को पूरे मन से समझते हैं और फिर उस पर सवाल उठाते हैं. इस राशि के जातकों में अधिक जानने की जिज्ञासा होती है. नई चीजें सीखने के लिए ये लोग हमेशा उत्सुक और इच्छुक रहते हैं.

5- मकर (Capricorn): मकर राशि के जातक भी पढ़ाई में बेहद लग्नशील होते हैं. इनके बारे में कहा जाता है कि ये पढ़ाई में हमेशा आगे चलते हैं, यानि साफ शब्दों में समझें तो ऐसे चैप्टर को पूरा कर लेते हैं, जो क्लास में शुरू नहीं हुए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें