scorecardresearch
 
राशिफल

Mercury Transit 2020: बुध का वृश्चिक में गोचर, इन 5 राशियों को लाभ ही लाभ

बुध का गोचर
  • 1/13

बुध एक तटस्थ ग्रह है और ये जिस भी ग्रह के साथ रहता है उसे लाभ पहुंचाता है. कुंडली में कमजोर स्थिति में होने पर बुध कई सारी समस्याएं लाता है. वहीं बुध बलवान हो तो व्यक्ति के जीवन में कोई परेशानी नहीं रहती है. 28 नवंबर को बुध का गोचर (Mercury Transit 2020) होगा. बुध इस दिन सुबह 06:53 बजे वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा और 17 दिसंबर तक इसी राशि में रहेगा. इसके बाद बुध धनु राशि में चला जाएगा. आइए जानते हैं कि बुध का ये गोचर किन राशियों के लिए लाभ लेकर आ रहा है.
 

मेष
  • 2/13

मेष- बुध का ये गोचर मेष राशि के लिए कई मुश्किलें लेकर आ रहा है. इस गोचर के दौरान आपको अपनी वाणी पर बहुत ध्यान देना होगा वरना आप किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. आपके शब्द आपके परिवार का माहौल भी खराब कर सकते हैं. कार्यस्थल में भी आपका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहेगा. प्रयासों में सफलता ना मिलने की वजह से आप हताश हो सकते हैं और तनाव में आ सकते हैं. इस समय आपको संयम से काम लेने की जरूरत है. किसी भी काम में जल्दबाजी ना दिखाएं. धैर्य रखें और सही समय का इंतजार करें. इस गोचर के दौरान किसी भी तरह की यात्रा ना करें वरना आपको नुकसान हो सकता है.

वृषभ
  • 3/13

वृषभ- बुध का यह गोचर वृषभ राशि के लिए बहुत अच्छे परिणाम लेकर आ रहा है. परिवार के साथ आपके संबंध पहले से और मजबूत होंगे. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को उनकी मेहनत का परिणाम मिलेगा. व्यवसाय या पार्टनिशप से जुड़े लोगों के लिए ये समय बहुत अनुकूल रहने वाला है. ये गोचर उनके लिए बहुत लाभ लेकर आया है. कार्यक्षेत्र में आपको मान-सम्मान मिलेगा और आपकी प्रशासनिक क्षमताओं में वृद्धि होगी. ये गोचर आपके रिश्ते और प्रेम जीवन के लिए बहुत अच्छा रहेगा. 

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- इस गोचर के दौरान आपको अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना होगा. इस समय आपको बहुत सावधानी से गाड़ी चलानी चाहिए वरना कोई दुर्घटना हो सकती है. त्वचा और पेट से संबंधित कुछ दिक्कतें भी आपको परेशान कर सकती हैं. कार्यक्षेत्र में आपको पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी.  हालांकि इस दौरान आपके सीनियर्स आपके काम की प्रशंसा करेंगे और हर समय आपके साथ खड़े रहेंगे. इस गोचर के दौरान आपको अपने दुश्मनों से सावधान रहने की जरूरत है. इस समय किसी भी तरीके का लोन लेने से भी बचें. कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लें.

कर्क
  • 5/13

कर्क- बुध का ये गोचर आपके लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा. विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वालों की इच्छा पूरी हो सकती है. रचनात्मक और कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा. लंबे समय नौकरी बदलने की कोशिश कर रहे थेस तो आपको उसमें भी सफलता मिलने की पूरी संभावना है. सट्टेबाजी से दूर रहें वरना आपका बहुत नुकसान हो सकता है. आपकी खराब वाणी आपके रिश्तों में खटास सा लकती है. इसीलिए कुछ भी बोलने से से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें. जीवसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे.
 

सिंह
  • 6/13

सिंह- इस गोचर अवधि के दौरान सिंह जातकों को शुभ परिणाम मिल सकते हैं. इस दौरान आप कुछ नया सीखेंगे और कुछ नए अनुभव हासिल करेंगे. कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर्स आपके काम की सराहना करेंगे और हर कदम पर आपका साथ देंगे. कार्यक्षेत्र में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और आपको कई नई जिम्मेदारियां भी मिलेंगी. इस गोचर के दैरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. व्यक्तिगत रूप से भी यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. आप अपने परिवार के साथ कई यादगार पल बिताएंगे. माता की सेहत मेंम पहले से सुधार होगा. किसी पुराने रिश्तेदार से लंबे समय के बाद मुलाकात हो सकती है.
 

कन्या
  • 7/13

कन्या- इस गोचर के दौरान आप कई साहसिक निर्णय लेंगे और अपने लक्ष्य की तरफ पूरी मजबूती से आगे बढ़ेंगे. ये गोचर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही क्षेत्रों में सफलता का कारक बनेगा. मार्केटिंग, सेल्स, और पब्लिक डीलिंग के क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी बुध का यह गोचर लाभ दिलाएगा. इस गोचर के दौरान अपनी वाणी पर निंयत्रण रखें वरना आपकी और आपके साथियों के बीच थोड़ी खटास आ सकती है. किसी छोटी यात्रा पर जाने का योग बन रहा है. इस यात्रा से आपको लाभ मिलेगा. जो लोग नौकरी में बदलाव का विचार कर रहे थे उन्हें भी बुध के इस गोचर के दौरान कुछ बेहतरीन अवसर मिलने की संभावना है.

तुला
  • 8/13

तुला- तुला राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर बहुत शुभ परिणाम लेकर आ रहा है. इस गोचर के दौरान आपको आपके भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. इस गोचर के दौरान आपके मजबूत धन योग की स्थिति बन रही. विदेश से भी धन लाभ हो सकता है. हालांकि इस गोचर के दौरान आपको कुछ खर्चे भी करने पड़ सकते हैं. इस गोचर के दौरान आप खर्चों और बचत के बीच उचित संतुलन बनाकर रखें. इस दौरान आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बताने की कोशिश करेंगे जिससे परिवार के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. किसी लंबी दूरी की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं. जल्दबाजी में निवेश का निर्णय ना लें. 
 

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- वृश्चिक राशि वालों को इस गोचर के मिलेजुले परिणाम मिलेंगे. सामाजिक रूप से संबंध बनाने के लिए बुध का यह गोचर आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा. इससे आपको लंबे समय में फायदा भी हो सकता है. ईमानदारी से किए गए प्रयास आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएंगे. हालांकि इस दौरान आप कुछ चिंता और तनाव में रह सकते हैं. जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने से बचें. आलोचनाओं को स्वीकार करना सीखें. कही से अचानक ही लाभ मिलने की प्रबल संभावना है. इस दौरान आपको सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत है. योग करने और ध्यान लगाने से आपका मन शांत रहेगा.
 

धनु
  • 10/13

धनु- इस गोचर के दौरान आपका विवाह तय हो सकता है. शादीशुदा लोगों के जीवनसाथी के साथ संबंध और मजबूत होंगे. जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहे हैं या विदेश में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें इस गोचर के दौरान शुभ फल मिलने के प्रबल आसार हैं. इस गोचरा के दौरान कारोबार से जुड़े लोगों को भी काफी लाभ मिलने की संभावना है. विदेश से व्यवसाय के कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं. जल्दबाजी मे कोई भी फैसला ना लें वरना आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. अपने खर्चे पर ध्यान दें और बजट बनाकर चलें. इस दौरान आपको नींद से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है.
 

मकर
  • 11/13

मकर- बुध का ये गोचर मकर राशि के जातकों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा. आपको अपने बड़े भाई-बहनों और दोस्तों का भी पूरा सहयोग मिलेगा. काम करने के कुछ नए अवसर मिलेंगे और कार्यक्षेत्र में भी लाभ मिलेगा. इस गोचर के दौरान अपने दुश्मनों से सावधान रहें क्योंकि इस समय वह आपको किसी प्रकार की हानि पहुंचा सकते हैं. आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. किसी कानूनी मामले में आपको जीत मिलने के आसार हैं. जीवनसाथी की सलाह काम आएगी. इस दौरान धैर्य से काम लें क्योंकि आपकी समझदारी और परिपक्वता इस गोचर के दौरान आपको बेहतर परिणाम प्रदान करने में मदद करेगी.
 

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- इस राशि के जातकों को गोचर के अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. अपने कार्य स्थल पर अपने लोगों के बीच अपनी अलग छाप छोड़ने में कामयाब होंगे. इसके अलावा इस गोचर के प्रभाव से आप पुराने तरीकों को छोड़कर नए तरीकों को अपनाएंगे जिससे कार्य स्थल में आपकी अलग पहचान बनेगी. कार्यक्षेत्र में अपने काम से अपनी बनाएंगे. इस गोचर के दौरान आपकी पदोन्नति भी हो सकती है. व्यक्तिगत रूप से इस गोचर के प्रभाव से आप अपने और अपने जीवन साथी के रिश्तों में मधुरता पाएंगे. प्रतियोगी या सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस दौरान उनके प्रयासों के शुभ परिणाम मिलने की संभावना है.
 

मीन
  • 13/13

मीन- बुध का यह गोचर मीन राशि के शिक्षा संबंधित छात्रों के लिए काफी अच्छे परिणाम लेकर आएगा. जो छात्र विदेश में या अपने मन पसंदीदा विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके सपने इस समय पूरे हो सकते हैं. व्यक्तिगत रूप से यह समय अपने जीवन साथी के साथ समय बिताने के लिए एक अच्छा समय साबित हो सकता है. अगर आप दोनों के बीच कोई विवाद चल रहा है इस समय बात करके उसका हाल भी निकाला जा सकता है. इस गोचर के दौरान आपके आय के स्रोत बढ़ेंगे. इस दौरान आप चल-अचल संपत्ति में निवेश कर सकते हैं. यह निवेश आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा.