scorecardresearch
 
राशिफल

Brihaspati Asta 2021: मकर राशि में अस्त हुए शनि-गुरु, इन 6 राशियों के लोग रहें सावधान

शनि के साथ अस्त हो रहा ब्रह्मांड का सबसे बड़ा ग्रह
  • 1/13

सूर्य, बृहस्पति और शनि इस वक्त मकर राशि में एक साथ विराजमान हैं. 7 जनवरी को शनि अस्त (Brihaspati asta 2021) हो चुके हैं और अब 17 जनवरी को बृहस्पति भी अस्त होने जा रहे हैं. बृहस्पति के अस्त होने से इस समय शुभ कार्यों की मनाही भी हो जाएगी. ज्योतिषविदों के मुताबिक, इन दो बड़े ग्रहों के अस्त होने से देश-दुनिया पर बड़ा असर पड़ेगा. साथ ही अलग-अलग राशियों को अच्छे-बुरे परिणाम मिलेंगे. मेष, वृषभ, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

Photo Credit: Getty Images

मेष
  • 2/13

मेष- आलस्य बढ़ेगा और अनावश्यक चिंताएं परेशान करेंगी. आपके मान-सम्मान में कमी आ सकती है. छोटे भाई-बहनों से विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है. खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है, बेवजह के खर्चे करने से बचें. पिता के साथ अनबन होने की संभावना है, वाणी पर नियंत्रण रखें. पीले रंग का प्रयोग लाभ दे सकता है.

वृषभ
  • 3/13

वृषभ- सेहत और मानसिक स्थिति पर खास ध्यान देने की जरूरत होगी. धन के लेन-देन को लेकर सतर्कता बरतें. भाग्य स्थान में गुरु अस्त हो रहे हैं तो भाग्य के भरोसे ना बैठें और खुद के प्रयास करें. धन पर नियंत्रण रखें वरना खर्च बढ़ सकता है. केले का दान करें.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- करियर और व्यापार में लापरवाही न करें. पारिवारिक जीवन का ध्यान दें. अगर आप नया वाहन या मकान लेने का विचार कर रहे हैं तो फिलहाल अपनी योजना को आगे के लिए टाल दें. इस समय किसी भी तरह का निवेश ना करें वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. धन खर्च पर नियंत्रण रखकर चलें. शिवजी की उपासना करने से लाभ मिलेगा.

कर्क
  • 5/13

कर्क- इस दौरान धोखेबाज लोगों से सावधान रहें. सेहत का ध्यान रखें. परिवार में कुछ अनबन हो सकती है. किसी कार्य में बाधा आने की वजह से आप मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं. इसलिए इस दौरान हर काम को बहुत ही सावधानी से करें ताकि आगे चलकर किसी भी तरह की दिक्कत ना आए. पीले रंग का खूब प्रयोग करें.

सिंह
  • 6/13

सिंह- संपत्ति के विवाद में पड़ने से बचें और स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें. पारिवारिक जीवन का भी ख्याल रखें. घर से सदस्यों से वाद- विवाद हो सकता है. कोर्ट-कचहरी का चक्कर लग सकता है इसलिए वाद-विवाद वाले कार्यों से दूर रहने की कोशिश करें. हल्दी का तिलक लगाएं.

कन्या
  • 7/13

कन्या- रिश्तों में समस्या और अलगाव के योग बनेंगे. करियर के मामले में मुश्किलें बढ़ सकती हैं. संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वालों को इस समय परेशानी आ सकती है. सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. छात्रों को इस दौरान बहुत मेहनत करनी होगी वरना परेशानी आ सकती है. शिवजी की उपासना लाभकारी होगी.

तुला
  • 8/13

तुला- बृहस्पति के अस्त होने के बाद कोई भी निर्णय सोच समझकर ही लें. मान-सम्मान में कमी आ सकती है. नई नौकरी मिलने में अभी दिक्कत आ सकती है. व्यापार में निवेश करने की सोच रहे थे तो अभी रुक जाएं, आपके लिए बेहतर होगा. इस समय किसी भी तरह के मांगलिक कार्य का आयोजन ना करें. सेहत बेहतर रहेगी. पीली वस्तुओं का दान लाभकारी रहेगा.

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- इस दौरान धन के नुकसान से बचें. संतान को लेकर समस्या पैदा हो सकती हैं. वाणी पर नियंत्रण रखें. कोई भी कार्य बहुत सोच समझ कर करें. अत्यधिक क्रोध आ सकता है, इसलिए किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना फंसें. विवाद वाली बातों से दूर रहें. सोना या पीतल धारण करने से लाभ मिलेगा.

धनु
  • 10/13

धनु- बृहस्पति के अस्त रहने तक अपने सभी महत्वपूर्ण काम टाल दें. यात्राओं में विशेष सावधानी बरतें. इस समय परिवार में थोड़ी अनबन हो सकती है. रिश्तेदारों से वाद-विवाद हो सकता है. कोई भी जरूरी काम करने से पहले बड़ों की सलाह जरूर लें. बड़ों की मदद से आपके कार्य सही दिशा में आगे बढ़ेंगे. कोई महत्वपूर्ण निर्णय इस समय पर ना लें. बृहस्पति के मंत्र का जप करें.

मकर
  • 11/13

मकर- स्वास्थ्य और तनाव मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. करियर में लापरवाही न करें. आपकी ही राशि में गुरु अस्त हो रहे हैं, इसलिए सेहत को लेकर बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. सेहत गड़बड़ होने की वजह से धनखर्च बढ़ सकता है. अपनी आर्थिक और पारिवारिक जीवन को लेकर भी सतर्क रहें. पीली चीजों से परहेज करें.

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति का ध्यान रखें. सोच-समझकर ही कोई बड़ा फैसला लें. विदेश से जुड़ा कोई काम अभी ना करें, इसे आगे के लिए टाल दें. अपना हर काम बहुत सावधानी और सोच-समझकर करें. दुर्घटना से बच कर रहें. नीली चीजों का प्रयोग शुभ फल दे सकता है.

मीन
  • 13/13

मीन- धन के आगमन में समस्याएं हो सकती हैं. मन की चिंताएं बढ़ सकती हैं. मीन राशि के लोगों को इस समय किसी बड़े निवेश से बचना चाहिए. कोई भी जरूरी काम करने से पहला पार्टनर या जीवनसाथी की सलाह जरूर लें इससे आपको फायदा होगा. कहीं निवेश करने का सोच रहे थे तो 15 फरवरी तक के लिए इसे टाल दें. बृहस्पति मंत्र का जाप करें.